Move to Jagran APP

RBI ने रेपो रेट घटाया, SBI ने की होम लोन की दरों में कटौती

SBI ने आज उसकी फंड आधारित कर्ज दर की सीमांत लागत (MCLR) में सभी समय सीमा के लिए 15 आधार अंकों की कटौती करने की घोषणा की है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 07 Aug 2019 03:29 PM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2019 08:12 AM (IST)
RBI ने रेपो रेट घटाया, SBI ने की होम लोन की दरों में कटौती
RBI ने रेपो रेट घटाया, SBI ने की होम लोन की दरों में कटौती

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने आज कर्ज की दरें घटाने का ऐलान किया है। एसबीआई ने यह ऐलान आरबीआई द्वारा लगातार चौथी बार ब्याज दरों में कटौती करने के कुछ देर बाद ही कर दिया। दूसरे बैंक भी जल्द ही कर्ज की दरों में बदलाव कर सकते हैं। एसबीआई ने आज उसकी फंड आधारित कर्ज दर की सीमांत लागत (MCLR) में सभी समय सीमा के लिए 15 आधार अंकों की कटौती करने की घोषणा की है। नई दरें 10 अगस्त 2019 से लागू होंगी।

loksabha election banner

एक साल की एमसीएलआर अब 8.40 फीसदी प्रति वर्ष से घटकर 8.25 फीसदी हो गई है। एसबीआई ने कहा कि यह बैंक द्वारा वित्त वर्ष 2019-20 में एमसीएलआर में की गई लगातार चौथी कटौती है। आरबीआई की छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति ने आज रेपो रेट में अनुमान से कई अधिक 35 आधार अंकों की कटौती की है, जिससे अब रेपो रेट 5.40 फीसदी हो गई है।

इस साल एक जुलाई से एसबीआई ने रेपो रेट लिंक्ड होम लोन उत्पादों की शुरूआत की थी। इन नए होम लोन उत्पादों पर ब्याज दर रेपो रेट में बदलाव के साथ स्वत: ही परिवर्तित हो गई है। बता दें कि एसबीआई ने 1 अगस्त को एफडी की दरों को 20 से 75 आधार अंकों तक कम किया था। 
आज की आरबीआई द्वारा की गई रेपो रेट में कटौती के बाद, एसबीआई की नकद जमा/ओवरड्राफ्ट ग्राहकों के लिए रेपो लिंक्ड कर्ज दर (RLLR) बदलकर 7.65 फीसदी हो जाएगी।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.