Move to Jagran APP

डिस्‍काउंट के साथ Gold खरीदने का मौका दे रही है सरकार, जानिए क्‍या है खरीदारी की प्रक्रिया

Sovereign Gold Bondसरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए इन्वेस्टर्स को ऑनलाइन आवेदन करने पर और डिजिटल मोड में पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम का अतिरिक्त डिस्काउंट भी दे रही है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 03:51 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 02:47 PM (IST)
डिस्‍काउंट के साथ Gold खरीदने का मौका दे रही है सरकार, जानिए क्‍या है खरीदारी की प्रक्रिया
डिस्‍काउंट के साथ Gold खरीदने का मौका दे रही है सरकार, जानिए क्‍या है खरीदारी की प्रक्रिया

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सोने में निवेश करने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए सरकार सुनहरा अवसर लेकर आई है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2019-20 का दसवां और अंतिम  चरण दो मार्च यानी सोमवार से शुरू हो गया है। निवेशकों के पास छह मार्च तक इस योजना में निवेश करने का मौका है। योजना के इस अंतिम चरण के लिए एक ग्राम सोने की कीमत 4,260 रुपये तय की गई है। यह दर इंडियन बुलियन एंड ज्वैलरी एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा पब्लिश की गई पिछले तीन कारोबारी दिन के सोने (999) की क्लोजिंग प्राइस के औसत पर आधारित है।

loksabha election banner

सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए इन्वेस्टर्स को ऑनलाइन आवेदन करने पर और डिजिटल मोड में पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम का अतिरिक्त डिस्काउंट भी दे रही है। इस तरह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए डिस्काउंट के बाद एक ग्राम सोने की कीमत 4,210 रुपये रह जाएगी।

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना (SGB Scheme) को नवंबर 2015 में लॉन्च किया गया था। सरकार का इस योजना को लॉन्च करने का उद्देश्य फिजिकल गोल्ड की मांग को कम करना था। यह योजना इन्वेस्टर्स को सोने में इन्वेस्ट करने का अवसर देती है। खास बात यह है कि इस योजना में निवेश करने वाले निवेशकों को फिजिकल फॉर्म में सोना रखने की जरूरत नहीं होती है। इस स्कीम में निवेशकों को प्रति ग्राम सोने में निवेश का मौका मिलता है, जिसकी कीमत सोने के बाजार मूल्य से जुड़ी होती है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के मैच्योर होने पर इस बॉन्ड को नकदी में भुनाया जा सकता है।

यहां से खरीद सकते हैं सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

इस योजना में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, शेड्यूल्‍ड कॉमर्शियल बैंकों और कुछ डाकघरों पर होती है। इसके अतिरिक्त स्टॉक एक्सचेंज जैसे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) से भी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड लिया जा सकता है।

सब्सक्रिप्शन लिमिट

इस योजना में इन्वेस्टमेंट की न्यूनतम सीमा एक ग्राम है। साथ ही इंडिविजुअल और हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) के लिए निवेश की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम है और ट्रस्ट के लिए निवेश की अधिकतम सीमा 20 किलोग्राम तय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.