Move to Jagran APP

कोरोना असर से उबर जाएंगे छोटे और मझोले व्यवसाय, डिजिटल बदलाव से सफलता की उम्मीद: HP Asia SMB Report 2020

इस SMB में विभिन्न उद्योगों से जुड़े लोग शामिल थे जिनमें खुदरा/थोक विनिर्माण पेशेवर सेवाएं स्वास्थ्य सेवा शिक्षा और वित्तीय सेवाएं प्रमुख तौर पर हैं।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 09:31 AM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2020 09:31 AM (IST)
कोरोना असर से उबर जाएंगे छोटे और मझोले व्यवसाय, डिजिटल बदलाव से सफलता की उम्मीद: HP Asia SMB Report 2020
कोरोना असर से उबर जाएंगे छोटे और मझोले व्यवसाय, डिजिटल बदलाव से सफलता की उम्मीद: HP Asia SMB Report 2020

नई दिल्ली, पीटीआइ। कोरोना महामारी की चुनौतियों से निपटने के बाद ज्यादातर लघु और मध्यम व्यवसाय (SMB) ने वापसी करने में भरोसा जताया है। एचपी के एक अध्ययन के मुताबिक, इसमें वापसी में डिजिटल परिवर्तन से मदद मिलेगी। HP Asia SMB Report 2020 ने इस साल मई-जून में ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंडोनेशिया, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम में 1,600 SMB (200 से कम कर्मचारियों वाले) का एक सर्वे किया।

loksabha election banner

इस SMB में विभिन्न उद्योगों से जुड़े लोग शामिल थे, जिनमें खुदरा/थोक, विनिर्माण, पेशेवर सेवाएं, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और वित्तीय सेवाएं प्रमुख तौर पर हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 73 फीसद SMB ने भरोसा जताया कि वे कोरोना महामारी से उबर जाएंगे।

इसमें कहा गया कि यह भरोसा इस बात की ओर इशारा करता है कि भारत के लगभग दो-तिहाई (64 फीसद) उत्तरदाताओं का मानना ​​है कि यह अवधि व्यापार रणनीति में सुधार करने का एक अच्छा अवसर है। जबकि बाकी का मानना है कि यह महामरी अवसर लाएगी, लेकिन इसमें लंबा समय लगेगा।

भारत में SMB अपने कारोबार को तीन-चौथाई (75 फीसद) के साथ फिर से शुरू करने के लिए डिजिटल की ओर रुख करना चाहते हैं। उनका मानना है कि डिजिटल की ओर से जाने से सफलता मिलेगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय SMB ने 4 प्रमुख पहलुओं को मान्यता दी है, जिसकी वजह से उन्हें अपने कारोबार में वापसी करने में मदद मिलेगी। इसमें ऑनलाइन टूल (34 फीसद), फ्लेक्सिबल वर्क ऑप्शन (33 फीसद)), रणनीति पर सलाह (32 फीसद)) और काम में नयापण (28 फीसद) है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.