Move to Jagran APP

Small Savings Scheme: PPF, SSY में करते हैं निवेश, तो जान लीजिए अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में मिलेगा कितना रिटर्न

समाचार एजेंसी एएनआइ के एक ट्वीट के मुताबिक आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज ने कहा है कि PPF और SSY जैसी लघु बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) पर मिलने वाले ब्याज दर में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 06:22 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 09:00 AM (IST)
Small Savings Scheme: PPF, SSY में करते हैं निवेश, तो जान लीजिए अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में मिलेगा कितना रिटर्न
PPF पर अभी 7.1 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। (PC: Pexels)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) और NSC सहित विभिन्न लघु बचत योजनाओं में निवेश करने वालों के लिए राहत भरी खबर है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में विभिन्न लघु बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज दर में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। इसका मतलब है कि आपको जिस दर से अभी रिटर्न मिल रहा है, उसी दर से अगली तिमाही में भी रिटर्न हासिल होगा। समाचार एजेंसी एएनआइ के एक ट्वीट के मुताबिक आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज ने कहा है कि लघु बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) पर मिलने वाले ब्याज दर में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।  

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः एक अक्टूबर से बदल जाएंगे Tax से जुड़े ये नियम, सभी टैक्सपेयर्स के लिए जानना है बेहद जरूरी)  

सरकारी बॉन्ड से हुई आमदनी के आधार पर सरकार हर तिमाही की शुरुआत में अगली तिमाही के लिए लघु बचत योजनाओं के ब्याज दरों में संशोधन करती है। सरकार ने जुलाई से सितंबर के दौरान भी ब्याज दरों में किसी तरह का संशोधन नहीं किया था। इससे पहले अप्रैल से जून तिमाही में सरकार ने ब्याज दरों में संशोधन किया था।

सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न के लिए निवेश करने वाले लोगों के बीच नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC), किसान विकास पत्र (KVP), टाइम डिपोजिट, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) जैसे योजनाएं काफी लोकप्रिय हैं।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर ब्याज दर 7.1 फीसद सालाना बनी हुई है। इसी तरह सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दर 7.4 फीसद पर है। एक साल के टाइम डिपोजिट पर आपको 5.5 फीसद की दर से ब्याज मिलेगा।

हालांकि, एनएससी, किसान विकास पत्र, टाइम डिपोजिट, सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम्स जैसी योजनाओं के मौजूदा निवेशकों पर ब्याज दरों में परिवर्तन का कोई असर नहीं पड़ता है क्योंकि इन स्कीम्स में निवेश करने पर पूरे मेच्योरिटी काल के लिए ब्याज की दर एक समान रहती है। हालांकि, नए निवेशकों पर ब्याज दरों में परिवर्तन का असर पड़ता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.