Move to Jagran APP

Coronavirus से दुनिया भर के एयरलाइंस हुए सतर्क, सिंगापुर एयरलाइंस ने की ये खास व्‍यवस्‍थाएं

Coronavirus एयर इंडिया के प्रवक्‍ता ने जानकारी दी कि कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए 30 जून तक हांगकांग और शंघाई जाने वाली फ्लाइट रद कर दी गई है।

By Manish MishraEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 04:22 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 05:32 PM (IST)
Coronavirus से दुनिया भर के एयरलाइंस हुए सतर्क, सिंगापुर एयरलाइंस ने की ये खास व्‍यवस्‍थाएं
Coronavirus से दुनिया भर के एयरलाइंस हुए सतर्क, सिंगापुर एयरलाइंस ने की ये खास व्‍यवस्‍थाएं

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Coronavirus के खौफ के मद्देनजर दुनिया भर के एयरलाइंस एहतियात बरत रहे हैं ताकि उनके पैसेंजर्स इसकी चपेट में न आएं। इसी क्रम में सिंगापुर एयरलाइंस और सिल्‍कएयर ने अपने विमानों में खास व्‍यवस्‍थाएं की है। इन एयरलाइंस ने बेहतर साफ-सफाई के अलावा एहतियात के उपाय भी किए है। हालांकि, सिंगापुर एयरलाइंस और सिल्‍कएयर ने अस्‍थाई तौर पर अपनी फ्रिक्‍वेंसी घटा दी है। सिंगापुर एयरलाइंस की मुंबई फ्लाइट्स और सिल्‍कएयर की कोच्चि की उड़ानों की फ्रिक्‍वेंसी मार्च तक के लिए घटा दी गई है। 

loksabha election banner

सिंगापुर एयरलाइंस और सिल्‍कएयर के विमान जब ग्राउंड पर होते हैं तो उनकी अच्‍छी तरह साफ-सफाई की जाती है। इसके अलावा, जो फ्लाइट चीन से आते हैं उनमें डिसइन्‍फेक्‍टेंट फॉगिंग की जाती है। डिसइन्‍फेक्‍टेंट वाइप्‍स से ट्रे टेबल, हैंडसेट और फ्लाइट में लगे एंटरटेनमेंट स्‍क्रीन की सफाई की जाती है। इसके अलावा, सभी हेडरेस्‍ट, हेडरेस्‍ट कवर्स, पिलो कवर्स, बेडशीट्स और कंबलों को हटा दिया जाता है। 

इतना ही नहीं, इन एयरलाइंस के एयर फिल्‍ट्रेशन सिस्‍टम में हाई एफिशिएंसी पार्टिकुलेट एयर (HEPA) फिल्‍टर्स लगे हुए हैं। ऐसा ही एयर फिल्‍टर अस्‍पतालों के ऑपरेशन थिएटरों में भी होता है। लगातार हवा के प्रभाव से यह भी सुनिश्चित होता है कि केबिन की हवा प्रत्‍येक 2-3 मिनट में रिफ्रेश होती रहे। 

भारतीय विमानन कंपनियों को भी अपने पैसेंजर्स के लिए एहतियात के तौर पर ऐसी ही व्‍यवस्‍था करनी चाहिए ताकि वे कोरोना वायरस जैसी महामारी के चपेट में न आएं। सिंगापुर एयरलाइंस और सिल्‍कएयर ने तो हॉट टॉवेल सर्विस बंद कर उसकी जगह प्री-सेट वेट टॉवेल्‍स देना शुरू कर दिया है। इसके अलावा, टेक-ऑफ के बाद ड्रिंक सर्विस समाप्‍त कर दी है और सीट के बैक पॉकेट से पत्रिकाएं रखनी भी बंद कर दी हैं। 

भारतीय विमानन कंपनियों को दूसरी वैश्विक एयरलाइंस कंपनियों की तरह ही उन पायलटों और केबिन क्रू की प्री-फ्लाइट टेंप्रेचर की जांच करनी चाहिए जो 29 जनवरी 2020 से पहले भारत के बाहर उड़ान भर रहे थे। 

एयर इंडिया के प्रवक्‍ता ने जानकारी दी कि कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए 30 जून तक हांगकांग और शंघाई जाने वाली फ्लाइट रद कर दी गई है। सिंगापुर जाने वाली फ्लाइट की भी फ्रिक्‍वेंसी घटा दी गई है। 

इसी प्रकार, स्‍पाइसजेट ने भी दिल्‍ली-हांगकांग की उड़ाने अभी रद कर रखी हैं। इंडिगो ने भी दिल्‍ली-चेंगडू, बेंगलुरू-हांगकांग और कोलकाता ग्‍वांगझू फ्लाइट सस्‍पेंड कर रखी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.