Move to Jagran APP

ऑटो बिक्री से इकोनॉमी में रिकवरी के संकेत, कार से लेकर मोटरसाइकिल तक की बिक्री बढ़ी

निर्यात के मामले में ऑटोमोबाइल्स कंपनियों का प्रदर्शन अगस्त महीने में खराब रहा। हीरो मोटर ने इस साल अगस्त में सिर्फ 15782 यूनिट का निर्यात किया

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 07:59 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 08:07 AM (IST)
ऑटो बिक्री से इकोनॉमी में रिकवरी के संकेत, कार से लेकर मोटरसाइकिल तक की बिक्री बढ़ी
ऑटो बिक्री से इकोनॉमी में रिकवरी के संकेत, कार से लेकर मोटरसाइकिल तक की बिक्री बढ़ी

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कोरोना संक्रमण के कारण जीडीपी की निराशा भरी खबरों के बाद ऑटोमोबाइल्स सेक्टर इकोनॉमी के लिए राहत की बड़ी खबर लेकर आया है। अगस्त महीने में घरेलू स्तर पर वाहनों की बिक्री कोरोना पूर्व काल के स्तर को पार करते हुए 20 फीसद तक की उछाल दर्ज कर ली। ऑटोमोबाइल्स की बिक्री में आई इस तेजी से इकोनॉमी में रिकवरी के संकेत मिलने लगे हैं। देश के जीडीपी में ऑटो सेक्टर का योगदान 7.5 फीसद का है। लगभग 5 लाख करोड़ के कारोबार वाले ऑटोमोबाइल्स सेक्टर में लगभग 3.7 करोड़ लोग प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से काम करते हैं।

loksabha election banner

कारों की बिक्री में देश में 50 फीसद से अधिक की हिस्सेदारी रखने वाली मारुति सुजुकी ने अगस्त महीने में अपनी घरेलू बिक्री में 21.7 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की। कारों की बिक्री में 16 फीसद से अधिक की हिस्सेदारी रखने वाली हुंडई मोटर की अगस्त महीने की घरेलू बिक्री में 19.9 फीसद का इजाफा रहा। देश में सबसे अधिक दोपहिया वाहनों की बिक्री करने वाली कंपनी हीरो मोटोकार्प ने भी अगस्त महीने में अपनी बिक्री में 7.55 फीसद का इजाफा दर्ज किया।

(Fact Check: तस्वीर में दिख रहे 11 बच्चों को एक महिला ने नहीं, अलग-अलग महिलाओं ने जन्म दिया था)

मारुति सुजुकी की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक इस साल अगस्त में कंपनी ने घरेलू स्तर पर 115325 यूनिट की बिक्री की जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह बिक्री 94,728 यूनिट की थी। इस बिक्री में घरेलू स्तर पर होने वाली पैसेंजर वाहन की बिक्री और लाइट कमर्शियल वाहनों की बिक्री शामिल हैं।

हुंडई मोटर ने इस साल अगस्त में 45,809 यूनिट की बिक्री की। पिछले साल अगस्त में कंपनी ने 38,205 यूनिट की बिक्री की थी। हीरो मोटोकार्प ने मोटरसाइकिल और स्कूटर को मिलाकर घरेलू स्तर पर अगस्त महीने में 568674 यूनिट की बिक्री की। पिछले साल अगस्त में कंपनी ने 543406 यूनिट की बिक्री की थी। चीन से ताल्लुक रखने वाली कंपनी एमजी मोटर ने तो अगस्त महीने में अपनी बिक्री में पिछले साल अगस्त के मुकाबले 41 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की।

यह भी पढ़ें: LIC Jeevan Shanti Policy एलआईसी की इस पॉलिसी में जीवन भर मिलती है इनकम, जानिए और क्या-क्या हैं फायदे

हालांकि, निर्यात के मामले में ऑटोमोबाइल्स कंपनियों का प्रदर्शन अगस्त महीने में खराब रहा। हीरो मोटर ने इस साल अगस्त में सिर्फ 15,782 यूनिट का निर्यात किया जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह निर्यात 19,403 यूनिट का था। इस साल अगस्त में मारुति सुजुकी के निर्यात में पिछले साल अगस्त के मुकाबले 15.3 फीसद की गिरावट रही। हुंडई ने पिछले साल अगस्त में 17,800 यूनिट का निर्यात किया था जो इस साल अगस्त में मात्र 6,800 यूनिट का रह गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.