This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Sensex 471 अंक टूटा, Nifty भी आया 14,700 अंक के नीचे; Tata Steel, SAIL सहित इन कंपनियों के शेयर लुढ़के

BSE का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक Sensex 471.01 अंक यानी 0.96 फीसद की गिरावट के साथ 48690.80 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह NSE Nifty भी 154.30 अंक यानी 1.04 फीसद टूटकर 14696.50 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

Ankit KumarWed, 12 May 2021 04:54 PM (IST)
Sensex 471 अंक टूटा, Nifty भी आया 14,700 अंक के नीचे; Tata Steel, SAIL सहित इन कंपनियों के शेयर लुढ़के

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच मेटल सेक्टर के कंपनियों में जोरदार मुनाफावसूली से घरेलू शेयर बाजार बुधवार को भी करीब एक फीसद की गिरावट के साथ बंद हुए। BSE का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक Sensex 471.01 अंक यानी 0.96 फीसद की गिरावट के साथ 48,690.80 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह NSE Nifty भी 154.30 अंक यानी 1.04 फीसद टूटकर 14696.50 अंक के स्तर पर बंद हुआ। Nifty पर Tata Steel, JSW Steel, Hindalco Industries, IndusInd Bank और HUL के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई। दूसरी ओर, Tata Motors, UPL, Titan, Maruti व Power Grid Corp के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली।  

सेक्टोरल इंडेक्स की बात की जाए तो निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स में तीन फीसद का उछाल देखने को मिला। वहीं, Nifty Bank, मेटल और एनर्जी सूचकांकों में एक-तीन फीसद की गिरावट देखने को मिली। 

Sensex पर इन शेयरों में रहा नुकसान

सेंसेक्स पर IndusInd Bank के शेयरों में सबसे ज्यादा 3.35 फीसद, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के शेयरों में 3.07 फीसद और ओएनजीसी के शेयरों में 2.54 फीसद की टूट देखने को मिली।

इनके अलावा ICICI Bank, Axis Bank, Kotak Mahindra Bank, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट, टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, भारती एयरटेल, TCS, रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL), नेस्ले इंडिया, बजाज फिनजर्व, एचडीएफसी, सन फार्मा, आईटीसी, एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस, बजाज ऑटो, एचसीएल टेक और एशियन पेंट्स के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए।  

इन शेयरों में निवेश करने वालों की चांदी

बुधवार को Titan, मारुति, पावरग्रिड, एसबीआई, एनटीपीसी, डॉक्टर रेड्डीज और लार्सन एंड टुब्रो के शेयरों में बढ़त देखी गई। 

जानें बाजारों में बुधवार की गिरावट की वजह

Geojit Financial Services के प्रमुख (शोध) विनोद नायर ने कहा, ''वैश्विक स्तर पर ब्याज दरों और कमोडिटी की कीमतों में इजाफा और महंगाई दर से जुड़े दबाव के चलते बॉन्ड यील्ड में इजाफा से भारतीय शेयर बाजारों में एक बार फिर गिरावट का रुख देखने को मिला।''

अन्य एशियाई बाजारों की बात की जाए तो शंघाई और हांगकांग में शेयर बाजार हरे निशान के साथ बंद हुए। वहीं, टोक्यो और सिओल में शेयर बाजार लाल निशान के साथ बंद हुए। यूरोपीय बाजारों में दोपहर के सत्र में मिला-जुला रुख देखने को मिला।