Move to Jagran APP

Share Market Close: सेंसेक्स ने 2,002 अंक का गोता लगाया, Nifty में भी 566 अंक की गिरावट

Stock Market Close वैश्विक स्तर पर नकारात्मक संकेतों की वजह से शेयर बाजारों में गिरावट देखने को मिली।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 04:24 PM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 04:24 PM (IST)
Share Market Close: सेंसेक्स ने 2,002 अंक का गोता लगाया, Nifty में भी 566 अंक की गिरावट
Share Market Close: सेंसेक्स ने 2,002 अंक का गोता लगाया, Nifty में भी 566 अंक की गिरावट

नई दिल्ली, पीटीआइ। अमेरिका और चीन के मध्य बढ़ते तनाव के बीच वैश्विक बाजारों में भारी पैमाने पर बिकवाली की वजह से सोमवार को Sensex 2,002.27 अंक यानी 5.94 फीसद की जबरदस्त गिरावट के साथ 31,715.35 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह NSE Nifty 566.40 अंक यानी 5.74 फीसद टूटकर 9,293.50 अंक के स्तर पर बंद हुआ। Sensex पर ICICI Bank के शेयर सर्वाधिक दस फीसद से ज्यादा टूट गए। इसके अलावा बजाज फाइनेंस, HDFC, IndusInd Bank, Axis Bank और Maruti के शेयर जबरदस्त गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं, हेवीवेट Reliance Industries (RIL) के शेयर में भी दो फीसद तक की गिरावट दर्ज की गई। दिग्गज कारोबारी समूह के शुद्ध लाभ में मार्च तिमाही में जबरदस्त कमी के कारण कंपनी के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। 

prime article banner

Sensex पर Bharti Airtel और Sun Pharma के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए। 

बाजार पर नए ट्रेड वार की आशंका रही हावी

आनन्द राठी में इक्विटी रिसर्च (फंडामेंटल) के प्रमुख नरेंद्र सोलंकी के मुताबिक एशियाई बाजारों के नकारात्मक संकेतों के कारण घरेलू बाजार गिरावट के साथ खुले। कोविड-19 को लेकर अमेरिका के दावों के बाद उसके और चीन के बीच नए तरह के ट्रेड वार की आशंका पैदा हो गई  है। सोलंकी के मुताबिक इन हालिया घटनाक्रमों के असर के चलते बाजार टूट गए। हालांकि, छुट्टियों की वजह से जापान और चीन के प्रमुख बाजार सोमवार को बंद रहे।

राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से इस साल अप्रैल माह में मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियों में भारी गिरावट की वजह से घरेलू स्तर पर निवेशकों का सेंटिमेंट कमजोर हुआ। IHS Markit के मुताबिक अप्रैल में भारत का मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआइ) गिरकर 27.4 पर रह गया। मार्च में मैन्युफैक्चरिंग पीएमआइ 51.8 पर था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.