Move to Jagran APP

Sensex 634 अंक टूटा; Nifty 11,350 के नीचे हुआ बंद, जानें क्यों धाराशायी हुए शेयर बाजार

सेंसेक्स पर एक्सिस बैंक के शेयर में सबसे ज्यादा चार फीसद की गिरावट देखने को मिली। (PC ANI)

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 04:07 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 07:54 PM (IST)
Sensex 634 अंक टूटा; Nifty 11,350 के नीचे हुआ बंद, जानें क्यों धाराशायी हुए शेयर बाजार
Sensex 634 अंक टूटा; Nifty 11,350 के नीचे हुआ बंद, जानें क्यों धाराशायी हुए शेयर बाजार

मुंबई, पीटीआई। वैश्विक बाजारों में जबरदस्त बिकवाली के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी और इन्फोसिस जैसी प्रमुख कंपनियों के शेयरों में गिरावट की वजह से शुक्रवार को Sensex 634 अंक टूट गया। BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक Sensex 633.76 अकं या 1.63 फीसद टूटकर 38,357.18 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह NSE Nifty 193.60 अंक या 1.68 फीसद की गिरावट के साथ 11,333.85 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

prime article banner

सेंसेक्स पर एक्सिस बैंक के शेयर में सबसे ज्यादा चार फीसद की गिरावट देखने को मिली। इसके अलावा टाटा स्टील, एसबीआई, एनटीपीसी, भारती एयरटेल, आईटीसी और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। 

हालांकि, मारुति के शेयरों में तेजी देखने को मिली।

(यह भी पढ़ेंः Home Loan लेकर घर खरीदते समय न भूलें कानूनी सलाह लेना, जानें क्‍यों जरूरी है ऐसा करना)

जानें क्या रही शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट की वजह

कारोबारियों के मुताबिक वैश्विक बाजारों में भारी बिकवाली का असर घरेलू बाजारों पर भी देखने को मिला। टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनियों के स्टॉक के टूटने से गुरुवार को वॉल स्ट्रीट के स्टॉक एक्सचेंज भारी गिरावट के साथ बंद हुए। इसके बाद शंघाई, हांगकांग, टोक्यो और सिओल में भी शेयर बाजार 1.25 फीसद तक की गिरावट के साथ बंद हुए। हालांकि, यूरोपीय बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी देखने को मिल रही है।

कोटक सिक्योरिटीज में वाइस प्रेसिडेंट (पीसीजी रिसर्च) संजीव जरबड़े ने कहा कि पिछले सप्ताह पीएमआई और वाहन बिक्री के आंकड़ों में सुधार के बावजूद जीडीपी के संभावना से अधिक कमजोर आंकड़ों, जीएसटी कलेक्शन में कमी की वजह से बाजार में निवेशकों ने बहुत सतर्क रुख अपनाया। 

उन्होंने कहा कि भारत-चीन के बीच सीमा पर तनाव, वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों व वैश्विक बाजार में गिरावट घरेलू बाजार के लिए चिंता के प्रमुख कारक रहे। 

विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 33 पैसे मजबूत होकर 73.14 के स्तर पर रहा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.