SEBI Saa₹thi App: सेबी ने निवेशकों के लिए लॉन्च की Saa₹thi मोबाइल ऐप, जानें क्या-क्या काम करेगी

निवेशकों में प्रतिभूति बाजार केवाईसी प्रक्रिया व्यापार और निपटान म्यूचुअल फंड बाजार के हालिया डेवलपमेंट्स निवेशक शिकायत निवारण तंत्र आदि की बुनियादी अवधारणाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से पूंजी बाजार नियामक सेबी ने अपनी मोबाइल ऐप Saa₹thi लॉन्च की है।

Lakshya KumarPublish: Thu, 20 Jan 2022 09:38 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 08:06 AM (IST)
SEBI Saa₹thi App: सेबी ने निवेशकों के लिए लॉन्च की Saa₹thi मोबाइल ऐप, जानें क्या-क्या काम करेगी

नई दिल्ली, बिजनेस, डेस्क। मोबाइल के माध्यम से स्टॉक ट्रेडिंग के बढ़ते चलन के बीच पूंजी बाजार नियामक सेबी ने बुधवार को निवेशकों के बीच प्रतिभूति बाजार की बुनियादी अवधारणाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अपनी मोबाइल ऐप Saa₹thi (Sebi Mobile App Saa₹thi) लॉन्च की। सेबी के अध्यक्ष अजय त्यागी ने ऐप लॉन्च करते हुए कहा, "यह मोबाइल ऐप निवेशकों को प्रतिभूति बाजार के बारे में ज्ञान के साथ सशक्त बनाने की दृष्टि से सेबी की एक और पहल है।"

उन्होंने कहा कि हाल ही में व्यक्तिगत निवेशकों के बाजार में प्रवेश करने के साथ ही, महत्वपूर्ण रूप से व्यापार का एक बड़ा हिस्सा मोबाइल फोन पर आधारित है, यह ऐप आसानी से प्रासंगिक जानकारी तक पहुंचने में मददगार होगा। उन्होंने आगे कहा कि आने वाले समय में यह ऐप निवेशकों और खासकर युवाओं के बीच लोकप्रिय होगी। त्यागी ने कहा कि ऐप को आगे चलकर क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा।

अभी यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है। ऐप के एंड्रॉइड और आईओएस संस्करण क्रमशः प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड किए जा सकते हैं। सेबी मोबाइल ऐप का उद्देश्य निवेशकों के बीच प्रतिभूति बाजार, केवाईसी प्रक्रिया, व्यापार और निपटान, म्यूचुअल फंड, बाजार के हालिया डेवलपमेंट्स, निवेशक शिकायत निवारण तंत्र आदि की बुनियादी अवधारणाओं के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

गौरतलब है कि इससे पहले हाल ही में Investor की शिकायत का जल्‍द से जल्‍द निपटान करने के लिए Sebi ने शानदार टूल पेश किया था। यह ‘ऑनलाइन’ स्कोर्स (SCORES Portal) है. बाजार नियामक ने निवेशकों से कहा था कि वे अपनी शिकायतों के प्रभावी तरीके से निपटान के लिए उसे ‘ऑनलाइन’ स्कोर्स (SCORES Portal) के माध्यम से दर्ज कराएं। स्कोर्स से आशय सेबी शिकायत निपटान प्रणाली से है।

सेबी ने इसके अलावा ऑनलाइन शिकायत निवारण व्यवस्था के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए जिंस वायदा बाजारों, डिपॉजिटरी और समाशोधन निगम सहित शेयर बाजारों को अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप के होम पेज पर सीधे उनके साथ शिकायत दर्ज करने का विकल्प प्रदर्शित करने के लिए कहा था। साथ ही उन्हें अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप के होम पेज पर स्कोर्स वेबसाइट के साथ-साथ स्कोर्स मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए लिंक प्रदर्शित करने का निर्देश दिया गया था।

(इनपुट- पीटीआइ)

Edited By Lakshya Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept