Move to Jagran APP

KYC के नाम पर ये 3 तरह के फ्रॉड आ रहे हैं सामने, बैंक ने किया ग्राहकों को अलर्ट

हाल ही में SBI ने देश में COVID-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच लॉकडाउन प्रतिबंधों के कारण ईमेल या पोस्ट के माध्यम से केवाईसी अपडेट के लिए दस्तावेजों की स्वीकृति की अनुमति देने का निर्णय लिया। बैंक ने ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी

By NiteshEdited By: Published: Fri, 18 Jun 2021 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 10:02 AM (IST)
KYC के नाम पर ये 3 तरह के फ्रॉड आ रहे हैं सामने, बैंक ने किया ग्राहकों को अलर्ट
भारतीय स्टेट बैंक ने तीन सुरक्षा उपाय साझा किए हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के प्रति सचेत रहने को कहा है, क्योंकि देश भर में केवाईसी धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं। गुरुवार 17 जून को SBI ने ट्विटर पर एक अलर्ट जारी किया, जिसमें ग्राहकों को ऐसे उदाहरणों की चेतावनी दी गई है जहां जालसाजों ने अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) सत्यापन के साथ लोगों को धोखा दिया है। एसबीआई ने कहा कि केवाईसी धोखाधड़ी के मामलों में जालसाज ग्राहक के व्यक्तिगत जानकारी लेने के लिए बैंक या कंपनी के प्रतिनिधि होने का नाटक करते हुए एक टेक्स्ट संदेश भेजते हैं।

prime article banner

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

हाल ही में SBI ने देश में COVID-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच लॉकडाउन प्रतिबंधों के कारण ईमेल या पोस्ट के माध्यम से केवाईसी अपडेट के लिए दस्तावेजों की स्वीकृति की अनुमति देने का निर्णय लिया। बैंक ने ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी के ऐसे सभी मामलों की रिपोर्ट https://www.cybercrime.gov.in/ पर करने को कहा है।

केवाईसी धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के बीच भारतीय स्टेट बैंक ने तीन सुरक्षा उपाय साझा किए हैं, जिनसे ग्राहक अपने खातों को सुरक्षित रख सकते हैं:

यह भी पढ़ें: आधार असली है या नकली, आसानी से लगा सकते हैं पता

  • किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचें
  • बैंक कभी भी केवाईसी अपडेट करने के लिए लिंक नहीं भेजता है
  • अपना मोबाइल नंबर और गोपनीय डेटा किसी के साथ साझा न करें 

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी की दूसरी लहर से एक करोड़ लोग हुए बेरोजगार, 97 प्रतिशत परिवारों की आय घटी: रिपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.