Move to Jagran APP

SBI Special FD vs Senior Citizen Savings Scheme: जानिए इन दोनों में से कौन है बेहतर, किसमें होगा फायदा

इसके लिए बैंक सावधि जमा (एफडी) और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) सबसे अच्छा विकल्प है। हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए SBI WECARE के वरिष्ठ नागरिकों की सावधि जमा योजना के विस्तार की घोषणा की।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 18 Dec 2020 11:48 AM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2020 01:18 PM (IST)
SBI Special FD vs Senior Citizen Savings Scheme: जानिए इन दोनों में से कौन है बेहतर, किसमें होगा फायदा
SBI special FD vs Senior Citizen Savings Scheme Which one should you choose

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिटायरमेंट के बाद पैसे आने का श्रोत बना रहे इसके लिए रिटायरमेंट प्लानिंग हर व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी फैसला होता है। रिटायरमेंट के बाद आपके जीवनशैली के लिए पैसा आता रहे इसके वास्ते वक्त रहते बचत और निवेश पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इसके लिए बैंक सावधि जमा (एफडी) और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) सबसे अच्छा विकल्प है। हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए SBI 'WECARE' के वरिष्ठ नागरिकों की सावधि जमा योजना के विस्तार की घोषणा की।

loksabha election banner

हम इस खबर में आपको बेहतर निवेश विकल्प चुनने में मदद करने के लिए SBI 'WECARE' सीनियर सिटीजन सावधि जमा योजना और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) के बीच तुलना करके बता रहे हैं।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए "एसबीआई वीकेयर" जमा

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपनी विशेष सावधि जमा योजना को दूसरी बार बढ़ाया है। मई में बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए SBI 'WECARE' वरिष्ठ नागरिकों सावधि जमा योजना की घोषणा की थी, जो सितंबर के शुरुआत में उपलब्ध हुई थी। हालांकि, बाद में एसबीआई द्वारा यह घोषणा की गई थी कि यह योजना अब मार्च के अंत तक उपलब्ध होगी।

एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि रिटेल टीडी सेगमेंट में पेश किए गए वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष "एसबीआई वीकेयर" डिपॉजिट जिसमें 30 बीपीएस (मौजूदा 50 बीपीएस से अधिक) का अतिरिक्त प्रीमियम 'सीनियर सिटीजन' को उनके रिटेल टीडी पर '5 साल और उससे अधिक' के लिए भुगतान किया जाएगा। केवल "एसबीआई वीकेयर" जमा योजना को 31 मार्च 2021 तक बढ़ाया गया है।

मौजूदा समय में बैंक 6.2% ब्याज देता है, जो सरकार समर्थित पेंशन योजना से कम है। विशेष एफडी योजना कोई अतिरिक्त कर लाभ नहीं देता है। कोई भी एसबीआई वीकेयर एफडी स्कीम में न्यूनतम पांच साल और अधिकतम 10 साल के लिए निवेश कर सकता है।

यदि कोई स्कीम के तहत एफडी की समय से पहले निकासी करता है, तो उसे केवल 5.8% ब्याज दर मिलेगा। SBI Wecare FD स्कीम में निवेश करने के लिए ग्राहकों के पास 31 दिसंबर तक का समय है। केवल साठ वर्ष और उससे अधिक आयु के निवासी वरिष्ठ नागरिक योजना के लिए पात्र हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS)

नियमित रूप से ब्याज आय अर्जित करने के लिए 60 वर्ष से अधिक आयु के निवेशक अपने जीवनकाल में वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 15 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। एक वरिष्ठ नागरिक युगल इस योजना में 30 लाख रुपये तक का निवेश कर सकता है। इसकी लॉक-इन अवधि 5 वर्ष है। मौजूदा समय में वरिष्ठ नागरिक योजना 7.4% ब्याज देती है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत सब्सक्राइबर्स को समय से पहले निकासी की अनुमति दी जाती है, लेकिन इस पर पेनाल्टी लागू होता है जो इस प्रकार है...

यदि खाता खोलने की तारीख से 2 साल की समाप्ति से पहले योजना से बाहर निकला जाता है, तो जमा राशि का 1.5 प्रतिशत जुर्माना के रूप में रोक दिया जाता है। यदि खाता खोलने की तारीख से योजना से बाहर निकलें 2 साल से ज्यादा और 5 साल से कम है, तो SCSS शेष का 1 प्रतिशत दंड के रूप में काटा जाता है। दूसरी ओर SCSS योजना के तहत जमा, आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत कर लाभ के लिए गिना जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.