Move to Jagran APP

त्योहारी सीजन से पहले SBI ने घटाई कैश निकालने की लिमिट

एसबीआई ने आज से अपने सभी क्लासिक और माइस्ट्रो डेबिट कार्ड की डेली विड्रॉल लिमिट घटाकर 20 हजार रुपये प्रतिदिन कर दी है

By Pramod Kumar Edited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 01:09 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 03:17 PM (IST)
त्योहारी सीजन से पहले SBI ने घटाई कैश निकालने की लिमिट
त्योहारी सीजन से पहले SBI ने घटाई कैश निकालने की लिमिट

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। एसबीआई ने आज से अपने सभी क्लासिक और माइस्ट्रो डेबिट कार्ड की डेली विड्रॉल लिमिट घटाकर 20 हजार रुपये प्रतिदिन कर दी है। पहले यह लिमिट 40 हजार रुपये प्रतिदिन थी। एसबीआई ने बताया कि जिन लोगों को रोजाना इससे अधिक मात्रा में कैश निकालने की जरूरत होती है, वे ज्यादा कैश विड्रॉल लिमिट वाले दूसरे डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ और बातें-

loksabha election banner

- क्लासिक और माइस्ट्रो कार्ड के अलावा दूसरे एसबीआई कार्ड पर की नकद निकासी सीमा में कोई बदलाव नहीं हुआ है। गोल्ड और प्लेटिनम कार्ड पर रोजाना क्रमशः 50 हजार और एक लाख रुपये की निकासी सीमा है।

- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैंक के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि इन कार्ड पर लिमिट घटाने की वजह फ्रॉड ट्रांजेक्शन की घटनाओं पर रोक लगाना है।

- एसबीआई के एमडी पीके गुप्ता ने कहा कि हमने सारी एटीएम ट्रांजेक्शन्स देखने के बाद पाया कि अधिकतर ट्रांजेक्शन 20 हजार रुपये से कम की हैं। वहीं हमें मिली फ्रॉड ट्रांजेक्शन की शिकायतों में से अधिकतर 40 हजार रुपये की निकासी से जुड़ी थी। इसलिए हम फ्रॉड की घटनाओं को रोकने और डिजिटल ट्राजेक्शन को बढ़ाने के लिए ये कदम उठाया है।

- साथ ही एसबीआई अपने मेगस्ट्रिप डेबिट कार्ड होल्डर से कार्ड बदलने के लिए कह रहा है। इन ग्राहकों को नए चिप-बेस्ड डेबिट कार्ड दिए जाएंगे। एसबीआई इन कार्ड को फ्री में बदल रहा है। इसके लिए ग्राहक बैंक जाकर या ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चिप-बेस्ड डेबिट कार्ड में ज्यादा सिक्योरिटी फीचर्स है। इसके लिए एसबीआई ने इस साल के अंत तक का समय दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.