Move to Jagran APP

एसबीआई पेमेंट्स पेश करेगी YONO Merchant App, डिजिटल भुगतान को मिलेगा बढ़ावा

YONO Merchant App बैंक ने विज्ञप्ति में बताया कि यह लॉन्च आरबीआई द्वारा देश के दूरस्थ क्षेत्रों में प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) अवसंरचना (भौतिक और डिजिटल दोनों) की स्थापना को प्रोत्साहित करने के लिए पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (PIDF) बनाने की हाल की घोषणा के अनुरूप है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sat, 20 Feb 2021 05:44 PM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2021 06:57 AM (IST)
एसबीआई पेमेंट्स पेश करेगी YONO Merchant App, डिजिटल भुगतान को मिलेगा बढ़ावा
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) P C : Reuters

नई दिल्ली, पीटीआइ। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की अनुषंगी एसबीआई पेमेंट्स (SBI Payments) योनो मर्चेंट ऐप पेश करने वाली है। एसबीआई पेमेंट्स व्यापारियों को कम लागत वाली डिजिटल भुगतान संरचना उपलब्ध कराने के लिये यह पेमेंट एप लॉन्च करने जा रही है। एसबीआई ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। एक बयान जारी कर एसबीआई ने कहा कि योनो मर्चेंट ऐप देश में व्यापारियों के डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने का काम करेगा।

loksabha election banner

एसबीआई ने बयान में कहा, ‘‘एसबीआई की योजना देश के लाखों व्यापारियों को मोबाइल आधारित डिजिटल भुगतान स्वीकार करने में योग्य बनाने को लेकर कम लागत वाली संरचना बहाल करने की है। इसके तहत अगले दो साल में देश भर में खुदरा व उपक्रम खंडों में दो करोड़ संभावित उपभोक्ताओं को टार्गेट किया जायेगा।’’ एसबीआई ने कहा कि यह उत्तर-पूर्वी शहरों सहित टिअर-3 और टियर-4 शहरों में डिजिटल भुगतान की बुनियादी संरचना का विस्तार करने में मददगार साबित होगा।

बैंक ने विज्ञप्ति में बताया कि यह लॉन्च आरबीआई द्वारा देश के दूरस्थ क्षेत्रों में प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) अवसंरचना (भौतिक और डिजिटल दोनों) की स्थापना को प्रोत्साहित करने के लिए पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (PIDF) बनाने की हाल की घोषणा के अनुरूप है। व्यापारी अब अपने एनएफसी सक्षम एंड्रॉइड स्मार्टफोन को एक सरल मोबाइल ऐप के माध्यम से भुगतान स्वीकृति उपकरणों में बदल पाएंगे।

एसबीआई के चेयरमैन दिनेश कुमार खरा ने लॉन्च पर बात करते हुए कहा, “हमारी डिजिटल भुगतान सब्सिडियरी एसबीआई पेमेंट्स द्वारा योनो एसबीआई मर्चेंट ऐप लॉन्च करने की मुझे बहुत खुशी है। बैंक ने तीन साल पहले YONO प्लेटफॉर्म लॉन्च किया, YONO के 35.8 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं। योनो मर्चेंट इस प्लेटफॉर्म का एक ब्रांड विस्तार है, जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाना और हमारे व्यापारियों को सुविधा प्रदान करना है।”


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.