Move to Jagran APP

SBI, ICICI, Axis Bank के ग्राहक, डेबिट कार्ड के बिना भी ATM से निकाल सकते हैं कैश, जानें

SBI के अलावा और भी कई बैंक हैं जिसमें आप बिना ATM कार्ड (डेबिट कार्ड) के भी कैश निकाल सकते हैं। ICICI और Axis बैंक में भी बिना डेबिट कार्ड के कैश निकालने की सुविधा उपलब्ध है

By Harshit HarshEdited By: Published: Sat, 13 Apr 2019 06:02 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 07:06 PM (IST)
SBI, ICICI, Axis Bank के ग्राहक, डेबिट कार्ड के बिना भी ATM से निकाल सकते हैं कैश, जानें
SBI, ICICI, Axis Bank के ग्राहक, डेबिट कार्ड के बिना भी ATM से निकाल सकते हैं कैश, जानें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पब्लिक सेक्टर की अग्रणी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में Yono ऐप के जरिए कैश निकालने की सुविधा शुरु की है। आपको बता दें कि SBI के अलावा और भी कई बैंक हैं जिसमें आप बिना ATM कार्ड (डेबिट कार्ड) के भी कैश निकाल सकते हैं। प्राइवेट सेक्टर की दो बड़ी बैंकों ICICI और Axis बैंक में भी बिना डेबिट कार्ड के कैश निकालने की सुविधा उपलब्ध है। हालांकि, इन दोनों प्राइवेट बैंकों में बिना डेबिट कार्ड के कैश निकालने का तरीका भारतीय स्टेट बैंक से थोड़ा अलग है। आज हम आपको बिना डेबिट कार्ड के कैश निकालने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

SBI बैंक ग्राहक इस तरह करें कार्ड लेस निकासी

SBI ग्राहक Yono ऐप के जरिए बिना कार्ड के भी कैश निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में Yono ऐप डाउनलोड करना होगा। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद आपको रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपके पास डेबिट कार्ड या एटीम कार्ड का होना जरूरी है।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको ऐप में 'योनो कैश' विकल्प को सेलेक्ट करना होगा। विकल्प के सेलेक्शन के बाद आपको निकाली जाने वाली राशि को दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको नेक्स्ट बटन दबाकर अपने 6 डिजीट का ट्रांजैक्शन पिन दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक एसएमएस आएगा जिसमें आपको ट्रांजेक्शन नंबर दिया होगा।

इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद आपको नजदीकी स्टेट बैंक के ATM में जाकर आपको विकल्प में 'योनो कैश' का चुनाव करना होगा। इसके बाद आपको एसएमएस में प्राप्त हुए ट्रांजैक्शन नंबर को दर्ज करना होगा। इसके बाद निकासी पर टैप करके Yes का चुनाव करना होगा। इसके बाद आपको वही 6 डिजीट का पिन दर्ज करना होगा जो आपने Yono ऐप में इस्तेमाल किया था। पिन दर्ज करने के बाद आपको कैश मिल जाएगा। यह प्रक्रिया पूरी तरह से सुरक्षित है और इसमें किसी भी तरह के एटीएम क्लोनिंग का खतरा नहीं होता है।

ICICI बैंक ग्राहक इस तरह करें कार्ड लेस निकासी

ICICI बैंक की कार्ड लेस निकासी प्रक्रिया SBI से थोड़ी अलग है। ICICI बैंक के एटीएम से कार्ड लेस कैश निकासी की सुविधा केवल उन्हीं ग्राहकों को मिलती है जिसके पास इस बैंक में सेविंग अकाउंट नहीं है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको ICICI बैंक के नेटबैंकिंग पोर्टल पर जाना होगा और लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपको अपने सेविंग अकाउंट में जाना होगा और उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिसका अकाउंट इस बैंक में नहीं है और आप उसे पैसा निकालने के लिए अधिकृत करना चाहते हैं।

नेटबैंकिंग पोर्टल में कार्डलेस विदड्रॉल सेवा के जरिए आप ऐसा कर सकेंगे। इसमें आपको फंड ट्रांसफर का ऑप्शन मिलेगा। इसमें आप बेनिफिशियरी को सेलेक्ट करके ट्रांसफर की जाने वाली राशि को दर्ज करें। यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपके अकाउंट से दर्ज की गई राशि कट जाएगी।

आपने जिसे कार्ड लेस निकासी के लिए अधिकृत किया है अब उसके मोबाइल नंबर पर बैंक द्वारा 6 अंकों का एक यूनिक कोड मिलेगा और आपके पास चार अंकों का कोड मिलेगा। आपको यह चार अंकों का कोड अधिकृत किए गए व्यक्ति को बताना होगा। जिसके बाद ही वह कार्ड लेस निकासी कर पाएगा। आपको बता दें कि यह ट्रांजेक्शन यूनिक कोड अगले दिन के मध्यरात्रि तक ही मान्य होगा। अधिकृत किया हुआ व्यक्ति इन दोनों कोड के साथ राशि को दर्ज करके एटीएम से कैश की निकासी कर पाएगा।

इसके लिए बैंक ने कुछ चार्ज भी तय किए हैं। इसमें प्रति ट्रांजेक्शन 10,000 रुपये या एक दिन में 20,000 रुपये और पूरे महीने में केवल 25,000 रुपये तक ही ट्रांसफर कर सकते हैं। इसमें प्रति ट्रांजेक्सन आपको 25 रुपये का शुल्क लगता है। इसके अलावा इंस्टेंट मनी ट्रांसफर (IMT) के जरिए भी बिना कार्ड के पैसे निकाले जा सकते हैं।

Axis बैंक के ग्राहक इस तरह करें कार्ड लेस निकासी

Axis बैंक की यह प्रक्रिया काफी हद तक ICICI बैंक की प्रक्रिया से मिलती है। इसमें आपको सबसे पहले Axis बैंक की नेटबैंकिंग सेवा में लॉग इन करना होगा। इसके बाद फंड ट्रांसफर प्रोसेस को शुरू करना होगा। फंड ट्रांसफर प्रोसेस में आपको बेनिफिशियरी का नाम, मोबाइल नंबर, अड्रेस दर्ज करके उसे रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आपको भेजी जाने वाली राशि को दर्ज करना होगा।

इसके बाद एक सेंडर कोड जेनरेट करके इस प्रक्रिया को शुरु करें। इस इंस्टेंट मनी ट्रांसफर (IMT) की प्रक्रिया के शुरू होने के बाद बेनिफिशियरी के पास एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें निकासी की जाने वाली राशि, सेंडर कोड, आईएमटी आईडी और आईएमटी एक्सपायरी डेट प्राप्त होगा।

बेनिफिशियरी को अब Axis बैंक के एटीएम में जाकर IMT ऑप्शन में विदड्रॉ IMT को क्लिक करना होगा। इसके बाद एसएमएस में प्राप्त विवरण को दर्ज करना होगा। सभी विवरण के मैच होने के बाद यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और बेनिफिशियरी कैश की निकासी कर सकेगा। इसके लिए Axis बैंक ग्राहक को प्रति ट्रांजेक्शन अधिकतम 10,000 रुपये और एक महीने में 25,000 रुपये भेजने की लिमिट तय की गई है। प्रति ट्रांजेक्शन 25 रुपये का चार्ज लिया जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.