Move to Jagran APP

SBI से लिया है Home Loan, Car Loan तो कम देनी होगी EMI, बैंक ने 10वीं बार घटाया ब्याज

SBI Home Loan देश के सबसे बड़े बैंक ने चालू वित्त वर्ष में 10वीं बार ब्याज दर में कटौती का ऐलान किया है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 11 Mar 2020 12:30 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 06:16 AM (IST)
SBI से लिया है  Home Loan, Car Loan तो कम देनी होगी EMI, बैंक ने 10वीं बार घटाया ब्याज
SBI से लिया है Home Loan, Car Loan तो कम देनी होगी EMI, बैंक ने 10वीं बार घटाया ब्याज

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने सभी अवधि के लोन पर ब्याज दर में 0.15% तक की कटौती की है। बैंक द्वारा मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में की गई यह कटौती 10 मार्च से प्रभावी होगी। बैंक के इस कदम से Home Loan और Car Loan और सस्ता हो जाएगा। इससे पहले एक साल के लोन पर MCLR को 7.85% से घटाकर 7.75% कर दिया था। चालू वित्त वर्ष में बैंक ने लगातार दसवीं बार MCLR में कटौती का ऐलान किया है। बैंक ने इससे पहले 10 फरवरी को सभी अवधि के लोन पर ब्याज दर में 0.05 फीसद की कटौती का ऐलान किया था। 

loksabha election banner

MCLR बेस्ड लोन पर होता है एक साल का रिसेट क्लॉज

MCLR रेट बैंक के अपने कॉस्ट ऑफ फंड पर निर्भर होते हैं। अगर आपने SBI से एमसीएलआर रेट पर होम लोन लिया है तो आपके EMI में तत्काल कमी नहीं आएगी, क्योंकि  MCLR बेस्ड लोन में आम तौर पर एक साल का रिसेट क्लॉज होता है।  

SBI के तीन माह के लोन पर अब  7.50% का ब्याज

State Bank of India की ओर से लोन की ब्याज दर में की गई कमी के बाद एक दिन और एक महीने के लोन पर आपको 7.45 फीसद की दर से ब्याज का भुगतान करना होगा। इस अवधि की ब्याज दर में 0.15 फीसद की कटौती की गई है। तीन महीने का MCLR अब 7.50% होगा।  

दो साल और तीन साल के लोन पर ब्याज दर में 0.10% की कटौती की गई है। दो साल के लोन पर अब आपको 7.95 फीसद और तीन साल के लोन पर 8.05 फीसद की दर से ब्याज देना होगा। 

SBI FD Interest Rate में भी कमी

हालांकि, बैंक ने आम ग्राहकों को इसके साथ एक झटका भी दिया है। दरअसल, बैंक ने Fixed Deposit पर महीने में दूसरी बार ब्याज दर में कमी की है। संशोधित दरें 10 मार्च से प्रभावी होंगी। इससे पहले बैंक ने 10 फरवरी को FD Interest Rate में कटौती की थी। 

Union Bank ने सोमवार को घटाया था ब्याज

इससे पहले  सोमवार को एक अन्य सरकारी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने सभी अवधि के MCLR में 0.10 फीसद की कटौती का ऐलान किया था। बैंक की ओर से ब्याज दर में की गई कमी बुधवार यानी 11 मार्च से प्रभावी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.