Move to Jagran APP

कोरोना महामारी के बीच फिर एक्टिव हुए Digital Fraudsters, देश के सबसे बड़े बैंक ने ग्राहकों से इन गलतियों से बचने को कहा

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को सचेत करते हुए धोखाधड़ी करने वालों से सतर्क रहने को कहा है। बैंक ने अपने ग्राहकों से Unknown Source से किसी भी तरह का ऐप डाउनलोड नहीं करना का सलाह दिया है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 09:55 AM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 09:55 AM (IST)
कोरोना महामारी के बीच फिर एक्टिव हुए Digital Fraudsters, देश के सबसे बड़े बैंक ने ग्राहकों से इन गलतियों से बचने को कहा
RBI बैंकों के ग्राहकों को फ्रॉडस्टर्स से बचाने के लिए 'RBI Says' नाम से ग्राहक जागरूकता अभियान चला रहा है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को सचेत करते हुए धोखाधड़ी करने वालों से सतर्क रहने को कहा है। बैंक ने अपने ग्राहकों से Unknown Source से किसी भी तरह का ऐप डाउनलोड नहीं करना का सलाह दिया है। कोविड-19 संक्रमण के मामलों में भारी वृद्धि के बीच डिजिटल ट्रांजैक्शन बढ़ा है, इसी को देखते हुए SBI ने अपने ग्राहकों को आगाह किया है। बैंक ने ग्राहकों से ईमेल, एसएमएस या सोशल मीडिया के जरिए मिलने आकर्षक लेकिन अवांछित ऑफर्स पर किसी तरह रेस्पांड नहीं करने को कहा है। 

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः Income Tax Refund: घर बैठे आसानी से जान सकते हैं अपने आयकर रिफंड का स्टेटस, यह है प्रॉसेस) 

भारतीय स्टेट बैंक की ओर से ग्राहकों को भेजे गए एक मैसेज में कहा गया है, ''हम अपने ग्राहकों से धोखाधड़ी करने वालों से सतर्क रहने और ऑनलाइन किसी भी तरह की संवेदनशील जानकारी साझा नहीं करने या किसी भी Unknown Source से कोई ऐप डाउनलोड नहीं करने की सलाह देते हैं।''

बैंक ने ग्राहकों से किसी से भी जन्म की तारीख, डेबिट कार्ड नंबर, डेबिट कार्ड पिन, सीवीवी या ओटीपी साझा नहीं करने का सलाह दिया है। साथ ही SBI, RBI, पुलिस या KYC अथॉरिटी का प्रतिनिधि बताकर फोन करने वाले से भी अलर्ट रहने का परामर्श दिया है।

भारतीय स्टेट बैंक ने कहा है, ''किसी तरह के फोन कॉल या ईमेल के आधार पर Unknown Source से कोई मोबाइल ऐप डाउनलोड मत कीजिए।''

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भी बैंकों के ग्राहकों को फ्रॉडस्टर्स से बचाने के लिए 'RBI Says' नाम से ग्राहक जागरूकता अभियान चला रहा है। 

पिछले साल लॉकडाउन के दौरान डिजिटल बैंकिंग फ्रॉड में तेजी देखने को मिली थी। इस बार भी कोरोनावायरस के मामलों को काबू में करने के लिए राज्य सरकारों द्वारा विभिन्न तरह की पाबंदियां लगाए जाने के बाद धोखाधड़ी करने वाले एक बार फिर से काफी सक्रिय हो गए हैं। 

(यह भी पढ़ेंः Rakesh Jhunjhunwala की इन शेयरों से बढ़ी कमाई, Covid में भी इस कंपनी में जमाई हिस्‍सेदारी)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.