Move to Jagran APP

SBI Cards IPO: जानें लिस्टिंग की तारीख, IPO का संभावित आकार और कीमत

SBI Cards IPO BSE पर SBI Cards के शेयरों की लिस्टिंग 16 मार्च को होने की संभावना है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 12:34 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 07:23 PM (IST)
SBI Cards IPO: जानें लिस्टिंग की तारीख, IPO का संभावित आकार और कीमत
SBI Cards IPO: जानें लिस्टिंग की तारीख, IPO का संभावित आकार और कीमत

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश की दूसरी बड़ी क्रेडिट कार्ड कंपनी SBI Cards and Payment Services के आगामी इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) की निवेशक बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह आईपीओ दो मार्च को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। इस बहु-प्रतीक्षित आइपीओ के लिए चार मार्च तक बोली लगाई जा सकती है।  'वॉल स्ट्रीट जर्नल' की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस आईपीओ का आकार 9,000 करोड़ रुपये हो सकता है। वहीं, प्रत्येक शेयर की कीमत 750-755 रुपये के बीच रह सकती है। SBI Cards IPO के लॉट साइज की बात करें तो कोई भी न्यूनतम 19 शेयर के लिए बोली लगा सकता है।

loksabha election banner

SBI Cards में स्टेट बैंक की हिस्सेदारी 74%

SBI Cards में देश के सबसे बड़े State Bank of India की हिस्सेदारी 74% है। वहीं, शेष हिस्सेदारी Carlyle Group के पास है। SBI Cards 18 फीसद की हिस्सेदारी के साथ क्रेडिट कार्ड इश्यू करने वाली देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। SBI Cards और GE Capital ने अक्टूबर 1998 में एसबीआई कार्ड्स की शुरुआत की थी। दिसंबर 2017 में एसबीआई और Carlyle Group ने कंपनी में GE Capital की हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर लिया था।  

500 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर

BSE पर SBI Cards के शेयरों की लिस्टिंग 16 मार्च को होने की संभावना है। Link Intime India Private Limited इस आईपीओ की रजिस्ट्रार है। SBI Cards ऑफर फॉर सेल के जरिए 13 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री करेगा। इस योजना के तहत एसबीआई 37,293,371 शेयरों और Carlyle Group 93,233,427 शेयरों की बिक्री करेगा। इसके अतिरिक्त कंपनी 500 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर भी जारी करेगी।  

विभिन्न वित्तीय संस्थाएं दे रहीं सलाह

बैंक ऑफ अमेरिका, एक्सिस कैपिटल, कोटक इंवेस्टमेंट बैंकिंग, एचएसबीसी और नोमूरा जैसी वित्तीय संस्थाएं आइपीओ को लेकर एसबीआई कार्ड्स को सलाह दे रही हैं। 

IRCTC IPO को मिला था जबरदस्त रिस्पांस

हाल में भारतीय रेलवे की अनुषंगी IRCTC के आईपीओ को जबरदस्त रिस्पांस मिलने के कारण SBI Cards के आईपीओ को लेकर निवेशक उत्साहित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.