Move to Jagran APP

SBI Annuity Deposit: बैंक हर महीने देगा नियमित पेंशन, जानिए इस स्‍कीम की खास बातें

SBI Annuity Deposit यह डिपोजिट स्कीम 36 माह/ 60 माह/ 84 माह या 120 के लिए उपलब्ध है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 05:36 PM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 02:53 PM (IST)
SBI Annuity Deposit: बैंक हर महीने देगा नियमित पेंशन, जानिए इस स्‍कीम की खास बातें
SBI Annuity Deposit: बैंक हर महीने देगा नियमित पेंशन, जानिए इस स्‍कीम की खास बातें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। नौकरी-पेशा व्यक्ति रिटायरमेंट के बाद के खर्च के लिए हर माह तय पेंशन चाहता है। यह किसी भी व्यक्ति की बहुत ही बुनियादी जरूरत होती है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) का Annuity Deposit Scheme इसी से जुड़ी स्कीम है। इस स्कीम के तहत आपको एक अवधि तक एकमुश्त राशि का भुगतान करना होता है। इसके बाद आप EMI की तरह हर माह एक निश्चित राशि प्राप्त कर सकते हैं। हर महीने मिलने वाली राशि में मूलधन का एक हिस्सा और ब्याज शामिल होता है। ब्याज की गणना तिमाही आधार पर की जाएगी एवं उसे मासिक वैल्यू में से घटा दिया जाएगा। 

loksabha election banner

यह स्कीम ऐसे लोगों के लिए है जो रिटायर होने के बाद हर महीने अपनी सेविंग से एक नियमित आय चाहते हैं। आप जिस तारीख को राशि जमा करेंगे, उसी तारीख को हर माह आपको एक निश्चित राशि मिलेगी। अगर आपने 29, 30 या 31 को पैसे जमा कराए हैं और अगले महीने इनमें से कोई तारीख नहीं पड़ रही है तो अगले महीने की पहली तारीख को आपको पेंशन राशि का भुगतान किया जाएगा। 

SBI Annuity Deposit Scheme से जुड़ी कुछ खास चीजें आपको जरूर जाननी चाहिए:

1. राशि जमा करने की अवधि: यह डिपोजिट स्कीम 36 माह/ 60 माह/ 84 माह या 120 के लिए उपलब्ध है। आपकी मासिक आय पैसे जमा करने की अवधि और मूलधन पर निर्भर करेगा।

2. इतनी राशि कर सकते हैं जमाः यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी राशि हर महीने चाहते हैं। अगर 60 साल तक आपको हर माह 5,000 रुपये की मासिक आय चाहिए तो बैंक आपको बताएगा कि आपको कितनी राशि जमा करनी है। हालांकि, डिपोजिट राशि 25,000 रुपये से कम नहीं होने चाहिए। हालांकि, इसकी अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है। 

3. ब्याज दरः एन्युटी जमा पर समान मेच्योरिटी के टर्म डिपोजिट के मुताबिक ब्याज मिलता है। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक बैंक इस समय एक साल से 10 साल की अवधि के डिपोजिट पर 6% का ब्याज देता है। वरिष्ठ नागरिकों को आम लोगों से 0.5% अधिक यानी 6.5% की दर से ब्याज मिलेगा। एसबीआई के कर्मचारियों एवं पेंशनर्स के लिए ब्याज की दर सात फीसद है। 

4. समय से पहले निकासीः एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक केवल जमाकर्ता की मौत होने पर ही तय मियाद से पहले राशि निकाली जा सकती है।

5. अन्य सुविधाएं: इस स्कीम में नॉमिनेशन की सुविधा उपलब्ध है। जमाकर्ता एन्युटी में जमा राशि के 75% के बराबर राशि के ओवरड्राफ्ट और लोन सुविधा का लाभ उठा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.