Move to Jagran APP

फ्लिपकार्ट फाउंडर सचिन बंसल ने चुकाया 699 करोड़ रुपये का एडवांस टैक्स

बीते वर्ष वॉलमार्ट ने 16 अरब डॉलर में फ्लिपकार्ट की 77 फीसद हिस्सेदारी खरीदी थी

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 12:44 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 06:09 PM (IST)
फ्लिपकार्ट फाउंडर सचिन बंसल ने चुकाया 699 करोड़ रुपये का एडवांस टैक्स
फ्लिपकार्ट फाउंडर सचिन बंसल ने चुकाया 699 करोड़ रुपये का एडवांस टैक्स

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन बंसल ने वित वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही के लिए 699 करोड़ रुपये के एडवांस टैक्स (अग्रिम कर) का भुगतान कर दिया है। इसमें वो कैपिटल गेन भी शामिल है जो कि उन्हें फ्लिपकार्ट में अपनी हिस्सेदारी अमेरिकी रिटेल दिग्गज वॉलमार्ट को बेचने पर प्राप्त हुआ है। यह जानकारी कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए सामने आई है।

loksabha election banner

आयकर विभाग के सूत्र के मुताबिक उनके पार्टनर और फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर बिन्नी बंसल ने अभी तक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में अपनी हिस्सेदारी की बिक्री पर मिले कैपिटल गेन का खुलासा नहीं किया है। इसके पहले आयकर विभाग ने सचिन और बिन्नी बंसल दोनों एवं अन्य स्टेकहोल्डर्स को नोटिस भेजकर कहा था कि वो सभी फ्लिपकार्ट में अपनी शेयर हिस्सेदारी बिक्री से हुए कैपिटल गेन का खुलासा करें। ठीक इसी तरह का एक नोटिस वॉलमार्ट को भी भेजा गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उसने कैपिटल गेन पर विदहोल्डिंग टैक्स का भुगतान कर दिया है जो कि उसे फ्लिपकार्ट के विदेशी स्टेकहोल्डर्स से प्राप्त हुआ है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि बीते वर्ष वॉलमार्ट ने 16 अरब डॉलर में फ्लिपकार्ट की 77 फीसद हिस्सेदारी खरीदकर कुछ महीनों बाद ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को 7,439.40 करोड़ रुपये का विदहोल्डिंग टैक्स चुका दिया था। इसके बाद आयकर विभाग की ओर से वॉलमार्ट से पूछा गया कि वो फ्लिपकार्ट के सभी 46 विदेशी शेयरधारकों की डिटेल दे और यह बताए कि हर एक को इस डील से कितना कैपिटल गेन हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.