Move to Jagran APP

रूस ने क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग और माइनिंग पर प्रतिबंध लगाने का रखा प्रस्ताव

रूस ने क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ तर्क दिया है कि उनका इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग या आतंकवाद के वित्तपोषण में किया जा सकता है। हालांकि इसे 2020 में कानूनी दर्जा दिया गया लेकिन भुगतान के साधन के रूप में उनके उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 06:52 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 07:56 AM (IST)
रूस ने क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग और माइनिंग पर प्रतिबंध लगाने का रखा प्रस्ताव
Russia proposes ban on use and mining of cryptocurrencies

नई दिल्ली, रायटर। रूस के केंद्रीय बैंक ने गुरुवार को वित्तीय स्थिरता, नागरिकों की भलाई और इसकी मौद्रिक नीति संप्रभुता के लिए खतरों का हवाला देते हुए रूसी क्षेत्र में क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग और खनन पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया। यह कदम वैश्विक क्रिप्टोकरेंसी क्रैकडाउन में नई है क्योंकि एशिया से संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकारों को चिंता है कि निजी तौर पर संचालित और अत्यधिक अस्थिर डिजिटल मुद्राएं वित्तीय और मौद्रिक प्रणालियों के उनके नियंत्रण को कमजोर कर सकती हैं।

loksabha election banner

रूस ने क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ तर्क दिया है कि उनका इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग या आतंकवाद के वित्तपोषण में किया जा सकता है। हालांकि इसे 2020 में कानूनी दर्जा दिया गया, लेकिन भुगतान के साधन के रूप में उनके उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया। गुरुवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में केंद्रीय बैंक ने कहा कि सट्टा मांग ने मुख्य रूप से क्रिप्टोकरेंसी के तेजी से विकास को निर्धारित किया है।

बैंक ने वित्तीय संस्थानों को क्रिप्टोकरेंसी के साथ कोई भी संचालन करने से रोकने का प्रस्ताव दिया और कहा कि फिएट मुद्राओं के लिए क्रिप्टोकरेंसी खरीदने या बेचने के उद्देश्य से लेनदेन को ब्लाक करने के लिए तंत्र विकसित किया जाना चाहिए। प्रस्तावित प्रतिबंध में क्रिप्टो एक्सचेंज शामिल हैं। क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ने रॉयटर्स को बताया कि वह नियामकों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है और उम्मीद है कि रिपोर्ट जारी होने से रूसी क्रिप्टो यूजर के हितों की रक्षा के लिए केंद्रीय बैंक के साथ बातचीत होगी। बैंक ने कहा कि सक्रिय क्रिप्टोकरेंसी उपयोगकर्ता, रूसियों की वार्षिक लेनदेन मात्रा लगभग 5 अरब डॉलर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.