Move to Jagran APP

अलीबाबा और रिलायंस इंडस्ट्री के ज्वाइंट वेंचर की खबर का दिखा असर, रिकॉर्ड हाई पर पहुंचे RIL के शेयर

दिन में आरआइएल का शेयर 2.65 फीसद की बढ़त के साथ 1,235.70 पर कारोबार कर रहा है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 02:37 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 02:46 PM (IST)
अलीबाबा और रिलायंस इंडस्ट्री के ज्वाइंट वेंचर की खबर का दिखा असर, रिकॉर्ड हाई पर पहुंचे RIL के शेयर
अलीबाबा और रिलायंस इंडस्ट्री के ज्वाइंट वेंचर की खबर का दिखा असर, रिकॉर्ड हाई पर पहुंचे RIL के शेयर

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सोमवार की दोपहर मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री (आरआइएल) के शेयर रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए। करीब 2.15 बजे कंपनी का शेयर 2.65 फीसद की बढ़त के साथ 1,235.70 पर कारोबार कर रहा है। कंपनी के शेयर्स में यह उछाल उस खबर के बाद देखने को मिला जिसमें कहा गया था कि चीन की प्रमुख रिटेलर अलीबाबा रिलायंस रिटेल के साथ एक मेगा रिटेल ज्वाइंट वेंचर के गठन के लिए शुरुआती स्तर की बातचीत कर रही है।

prime article banner

एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में फ्लिपकार्ट और एमेजॉन के प्रभुत्व को चुनौती देने के उद्देश्य से इस वेंचर में 5 बिलियन डॉलर से ऊपर का निवेश हो सकता है। आईआईएफएल के एनालिस्ट हर्षवर्धन डोले ने बताया, "ज्वाइंट वेंचर पर रिपोर्ट निश्चित तौर पर स्टॉक को ऊपर लेकर जाएगी।" 

सूत्र के जरिए सामने आई जानकारी के मुताबिक, "अलीबाबा रिलायंस रिटेल में एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी लेने के इच्छुक है, अनुमानित रुप से 50 फीसद, जिसके लिए अलीबाबा को 5 से 6 बिलियन का निवेश करना होगा। ऐसा भी हो सकता है कि अलीबाबा और रिलायंस रिटेल के बीच रणनीतिक संयुक्त उद्यम स्थापित हो जिसमें अलीबाबा के पास छोटी हिस्सेदारी हो।"

गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड हाल ही में बाजार पूंजीकरण के आधार पर सबसे मूल्यवान कंपनी बनी थी। वहीं पिछले हफ्ते रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक नई उपलब्धि हासिल की, क्योंकि वह 6 साल बाद निफ्टी में सबसे ज्यादा वेटेज रखने वाली फर्म बन गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.