Move to Jagran APP

रिलायंस 200 अरब डॉलर मार्केट कैप वाली पहली कंपनी बनी, शेयरों में 6 फीसद से अधिक का उछाल

दरअसल अमेरिका की कंपनी सिल्वर लेक पार्टनर्स की ओर से बुधवार को रिलायंस की रीटेल कंपनी रिलायंस रीटेल वेंचर्स लिमिटेड में 1 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की थी।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 01:39 PM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 02:41 PM (IST)
रिलायंस 200 अरब डॉलर मार्केट कैप वाली पहली कंपनी बनी, शेयरों में 6 फीसद से अधिक का उछाल
रिलायंस 200 अरब डॉलर मार्केट कैप वाली पहली कंपनी बनी, शेयरों में 6 फीसद से अधिक का उछाल

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस 200 अरब डॉलर का मार्केट कैप हासिल करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है। मार्च के मध्य से इसके शेयर में लगभग 157 फीसद का जबरदस्त उछाल आया है। BSE पर कंपनी का शेयर 6 फीसद से अधिक की उछाल के साथ 2,343.90 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। इससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण 14,14,764.90 करोड़ रुपये यानी 192.85 अरब डॉलर पहुंच गया। कंपनी के आंशिक चुकता शेयर भी करीब 8 फीसद की तेजी के साथ 1,365 रुपये के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को शेयर का बाजार मूल्य 201 अरब डॉलर था। आनंद राठी सिक्योरिटीज के अनुसार, RIL का शेयर प्राइस का टारगेट 2500 रुपये है। इसके शेयर अगले तीन महीने में 2500 तक जा सकते हैं। राठी ने इसे खरीदने की सलाह दी है। 

loksabha election banner

दरअसल, अमेरिका की कंपनी सिल्वर लेक पार्टनर्स की ओर से बुधवार को रिलायंस की रीटेल कंपनी रिलायंस रीटेल वेंचर्स लिमिटेड में 1 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की थी। इस खबर से कंपनी के शेयर तेजी से उछले। इस साल देखा जाए तो कंपनी के शेयरों में 47 फीसद से अधिक की तेजी नजर आई है। इससे पहले जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश के कारण भी कंपनी के शेयरों उछाल आया था।

सिल्वर लेक रिलायंस वेंचर्स लिमिटेड में 7,500 करोड़ रुपये निवेश करेगी। इसके बदले में कंपनी को रिलायंस रिटेल में 1.75 फीसद हिस्सेदारी मिलेगी। इस तरह सिल्वर लेक रिलायंस समूह के दो कंपनियों में निवेश कर चुकी है। मुकेश अंबानी को लंबे समय से खुदरा कारोबार के लिए निवेशकों की तलाश है। अब इस डेवेलपमेंट के बाद सिल्वर लेक कंपनी के लिए पहला निवेशक बन गया है। RRVL की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल लिमिटेड भारत के सबसे बड़े और तेजी से बढ़ते खुदरा व्यापार का संचालन करती है, इसके देशभर में 12,000 के करीब स्टोर हैं।

Apple Inc दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यूड वाली कंपनी है, जिसका बाजार मूल्य 2 ट्रिलियन डॉलर है, इसके बाद सऊदी अरामको 1.91 ट्रिलियन डॉलर, Amazon.com इंक 1.58 ट्रिलियन डॉलर, माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प 1.53 ट्रिलियन डॉलर और अल्फाबेट इंक 1.04 ट्रिलियन डॉलर है। वैश्विक तेल और गैस कंपनियों के मामले में सऊदी अरामको के बाद RIL दूसरे स्थान पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.