Move to Jagran APP

Reliance Retail के 'वोकल फॉर लोकल' मिशन का 30,000 कारीगरों और 40,000 से अधिक कलात्मक उत्पादों तक हुआ विस्तार

Reliance Retail कारीगरों द्वारा स्थानीय स्तर पर बनाए गये उत्पादों को आगे बढ़ाने के लिए इस फेस्टिव सीजन में रिलायंस रिटेल ने अपने ग्राहकों के सामने 50 से अधिक जीआई क्लस्टर्स से 40000 से ज्यादा कारीगरों द्वारा तैयार किये गए उत्पादों को पेश किया।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 06:24 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 07:44 AM (IST)
Reliance Retail के 'वोकल फॉर लोकल' मिशन का 30,000 कारीगरों और 40,000 से अधिक कलात्मक उत्पादों तक हुआ विस्तार
आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी PC: ANI

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कारीगरों द्वारा स्थानीय स्तर पर बनाए गये उत्पादों को आगे बढ़ाने के लिए इस फेस्टिव सीजन में रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) ने अपने ग्राहकों के सामने 50 से अधिक जीआई क्लस्टर्स  से 40,000 से ज्यादा  कारीगरों द्वारा तैयार किये गए उत्पादों को पेश किया। कंपनी की तीन साल पुरानी प्रमुख पहल “Indie by AJIO” और  “Swadesh” ने स्थानीय कारीगरों को रोजगार व बिक्री के लिए रास्ते उपलब्ध करवाना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें (Bank FD Interest Rates: एक साल की एफडी पर ये बैंक दे रहे काफी आकर्षक ब्याज दरें, मिलेगा अच्छा-खासा मुनाफा)

ये कार्यक्रम अब कपड़े, हस्तशिल्प और हस्तनिर्मित प्राकृतिक सामानों की एक विस्त्रित रेंज में 600 से अधिक कलाकृत्रियों का प्रतिनिधित्व करने वाले 30,000 से अधिक कारीगरों को अपने साथ जोड़ रहे हैं।

रिलायंस फैशन एंड लाइफस्टाइल के प्रेसिडेंट अखिलेश प्रसाद ने कहा, 'हम खुश हैं कि पिछले कुछ वर्षों में हमारे विकास के प्रयास अब मजबूत परिणाम ला रहे हैं। चाहे वह हमारे साथ जुड़े रहे शिल्पकारों की बढ़ती संख्या की बात हो या आज के उपभोक्ताओं द्वारा तेजी से स्वीकार किए जा रहे उत्पादों को बनाने की हमारी क्षमता हो।'

कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि “Indie by AJIO” स्थानीय शिल्पकारों और हस्तशिल्प उत्पादों के लिए एक ऑलाइन बाजार है। यह भारत की शानदार वस्त्र एवं हथकरघा परंपराओं को सावधानी बरतते हुए समकालीन व्याख्या के साथ सेलिब्रेट करता है। यह प्लेटफॉर्म इस विशिष्ट संस्कृति को परिधान से लेकर होम फर्निशिंग और आभूषण व जूतों जैसे लाइफस्टाइल प्रोडक्ट्स की विस्त्रित रेंज में सुंदरता से पेश करता है।

विज्ञप्ति में आगे कहा गया कि तेजी से विस्तार करने वाले पोर्टफोलियो के साथ, AJIO भारतीय ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ भारतीय फैशन और शिल्प को खोजने में मदद करता है और उन्हें ग्राहकों के द्वार पर पहुंचाने की सुविधा प्रदान करता है। अर्थात यह प्लेटफॉर्म ग्राहकों को उनकी मनपसंद फैशन को होम डिलीवरी के माध्यम से उन तक पहुंचाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.