Move to Jagran APP

Reliance Industries के नतीजों के मुरीद हुए S&P और Fitch , कहा- कंपनी को इस बात का होगा फायदा

भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज () को वैश्विक रेटिंग एजेंसी SP और Fitch से सराहना मिली है। मार्च तिमाही के नतीजे जारी होने के बाद कंपनी की परफॉर्मेंस को लेकर एजेंसी ने कहा कि अगली तिमाही में कंपनी के EBITDA में तेजी देखने को मिल सकती है। कंपनी द्वारा निवेश पर भी रेटिंग एजेंसी ने प्रतिक्रिया दी। पढ़ें पूरी खबर..

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Published: Fri, 26 Apr 2024 04:21 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 04:21 PM (IST)
Reliance Industries के नतीजों के मुरीद हुए S&P और Fitch

पीटीआई, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी रिलायंस इंडस्ट्री (Reliance Industries ) को वैश्विक रेटिंग एजेंसियों एसएंडपी (S&P) और फिच (Fitch) से सराहाना मिल रही है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 31 मार्च, 2024 को समाप्त वित्तीय वर्ष को लेकर जारी नतीजों पर एजेंसी ने अपनी प्रतिक्रिया दी।

loksabha election banner

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स और फिच रेटिंग्स ने अलग-अलग नोटों में चालू वित्त वर्ष और अगले राजस्व और पिछले निवेशों के कारण इसके EBITDA (जिसे कर-पूर्व लाभ के रूप में जाना जाता है) के बढ़ने की बात कही है।

एसएंडपी ने कहा कि

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की मजबूत कमाई पर नियंत्रण रहेगा क्योंकि कंपनी विकास की महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ा रही है। ऐसे में उम्मीद है कि कंपनी के EBITDA में इजाफा देखने को मिलेगा।

कंपनी बढ़ा रही है निवेश

  • इस साल रिलायंस इंडस्ट्रीज ने द वॉल्ट डिज़नी कंपनी के साथ ज्वाइंट वेच्योर (JV) साइन किया। मीडिया सेक्टर में अपना दबदबा बढ़ाने के लिए आरआईएल 11,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। कंपनी एंटरटेनमेंट नेटवर्क Viacom18 Media Pte Ltd
  • 2024 में, इसने एक मीडिया संयुक्त उद्यम के लिए द वॉल्ट डिज़नी कंपनी के साथ बाध्यकारी निश्चित समझौते में प्रवेश किया, जिसमें आरआईएल 11,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इसके बाद कंपनी स्थानीय मनोरंजन नेटवर्क Viacom18 Media Pte Ltd में पैरामाउंट ग्लोबल की 13.01 प्रतिशत हिस्सेदारी लगभग 4,300 करोड़ रुपये में खरीदने पर सहमत हुई।
  • कंपनी को 2024 में बंगाल की खाड़ी में KG-D6 ब्लॉक में गैस भंडार विकसित करने के लिए सरकार की मंजूरी मिली। इससे कंपनी की गैस उत्पादन क्षमता 13-17 फीसदी तक बढ़ सकती है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पहले ही घोषणा कर दी कि वह तेल-से-रसायन व्यवसाय के लिए पांच वर्षों (2022 से शुरू) में 75,000 करोड़ रुपये के विस्तार की योजना बना रहे हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज का तिमाही नतीजा

  • कंपनी ने बताया कि उनका एनुअल कंसोलिडेटेड रेवेन्‍यू सालाना आधार पर 2.6 फीसदी बढ़कर 1,000,122 करोड़ रुपये हुआ।
  • EBITDA में साल दर साल के दर से 16.1% की तेजी आई। यह 178,677 करोड़ रुपये हो गया है।
  • कंपनी ने बताया कि उसका सालाना मुनाफा 10,000 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है।
  • कंपनी ने अपने तिमाही नतीजों के साथ शेयरधारकों के लिए 10 रुपये प्रति शेयर का लाभांश देने का भी ऐलान किया।

आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर (Reliance Industries Share Price) 2,908.50 प्रति शेयर पर बंद हुआ।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.