Move to Jagran APP

RBI 'बैड बैंक' को लेकर सरकार के औपचारिक प्रस्ताव का कर रहा इंतजार: शक्तिकांत दास

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि केंद्रीय बैंक प्रस्तावित बैड बैंक को लेकर औपचारिक प्रस्ताव की प्रतीक्षा कर रहा है। मौद्रिक नीति की घोषणा के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में दास ने यह बात कही।

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 04:53 PM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 07:46 AM (IST)
'Bad Bank' बैंकों से डिस्काउंट पर एनपीए खरीदेगा।

नई दिल्ली, एजेंसियां। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि केंद्रीय बैंक प्रस्तावित बैड बैंक को लेकर औपचारिक प्रस्ताव की प्रतीक्षा कर रहा है। मौद्रिक नीति की घोषणा के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में दास ने कहा, ''हम सरकार की ओर से औपचारिक प्रस्ताव का इंतजार कर रहे हैं।'' दास ने कहा कि आरबीआई बैंकिंग सेक्टर को मजबूत बनाने के लिए हर बैंक के नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स (NPAs) की गहराई से पड़ताल कर रहा है। वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक 'बैड बैंक' बनाए जाने की घोषणा की थी।  

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः Aadhaar Card के साथ मोबाइल नंबर लिंक कराने के हैं कई फायदे, जानें बिना डॉक्यूमेंट कैसे हो सकता है ये काम) 

'Bad Bank' बैंकों से डिस्काउंट पर एनपीए खरीदेगा। इसके बाद वह ज्यादा पेशेवर तरीके से इन अकाउंट्स के सेटलमेंट की दिशा में प्रयास करेगा। 

सरकार की योजना प्रस्तावित बैड बैंक के तहत दो लाख करोड़ रुपये के फंसे हुए कर्ज को लाने की है।

रिजर्व बैंक के गवर्नर ने साथ ही कहा कि अब इकोनॉमी में वास्तविक मांग दिखने लगी है और यह मोमेंटम बरकरार रहने वाला है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंक तीव्र गति के संकेतकों पर गौर करता है और सभी संकेतक मांग में वृद्धि की ओर इशारा कर रहे हैं। 

भारतीय रिजर्व बैंक ने अगले वित्त वर्ष में 10.5 फीसद की वास्तविक जीडीपी का लक्ष्य रखा है। 

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने शुक्रवार को नीतिगत दरों को चार फीसद पर यथावत रखा और ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए नीतिगत दरों को उदार बनाए रखा।

(यह भी पढ़ेंः Petrol Diesel Prices: नहीं थम रहा बढ़ोतरी का सिलसिला, आज फिर बढ़े पेट्रोल, डीजल के दाम, जानिए आज के रेट)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.