Move to Jagran APP

21 फरवरी को OMOs के जरिए सिस्टम में 12,500 करोड़ रुपये की नकदी डालेगा RBI

ओएमओ एक वित्तीय टूल होता है जिसका इस्तेमाल सिस्टम में नकदी डालने और कम करने के लिए किया जाता है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 10:26 AM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 12:41 PM (IST)
21 फरवरी को OMOs के जरिए सिस्टम में 12,500 करोड़ रुपये की नकदी डालेगा RBI
21 फरवरी को OMOs के जरिए सिस्टम में 12,500 करोड़ रुपये की नकदी डालेगा RBI

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने जानकारी दी है कि वो गुरुवार को सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद के जरिए सिस्टम में 12,500 करोड़ रुपये की नकदी डालेगा, ताकि तरलता (लिक्विडिटी) को बढ़ाया जा सके। यह खरीद प्रक्रिया मुक्त बाजार परिचालन (ओएमओ) के जरिये की जाएगी।

loksabha election banner

आरबीआई की ओर से जारी रिलीज में कहा गया, "तरलता की वर्तमान स्थिति के आकलन के बाद केंद्रीय बैंक ने 21 फरवरी 2019 को ओएमओ के अंतर्गत 12,500 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद का फैसला किया है।"

इच्छुक उम्मीदवार उस दिन (21 फरवरी) आरबीआई की कोर बैंकिंग समाधान (ई-कुबेर) प्रणाली पर इलेक्ट्रॉनिक फार्मेट में अपनी पेशकश जमा करा सकते हैं। इस नीलामी के परिणाम उसी दिन घोषित कर दिए जाएंगे और सफल भागीदारों को उसके अगले दिन भुगतान भी कर दिया जाएगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि ओएमओ ऐसे वित्तीय टूल होते हैं जिनका इस्तेमाल सिस्टम में नकदी डालने और कम करने के लिए किया जाता है। जब तरलता की स्थिति सख्त होती है तब सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद के माध्यम से बाजार में पैसा डाला जाता है। वहीं सरप्लस की स्थिति में अधिकता वाली नकदी को सरकारी बॉण्ड की बिक्री के माध्यम से सिस्टम से निकाल लिया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.