Move to Jagran APP

नौ कमर्शियल बैंकों के बंद होने की खबर फर्जी, RBI ने दी सफाई

भारतीय रिजर्व बैंक ने सोशल मीडिया में चल रही उन अफवाहों का खंडन किया है जिसमें कहा जा रहा है कि शीर्ष बैंक 9 कमर्शियल बैंकों को बंद करने जा रही है।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 25 Sep 2019 04:17 PM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 07:29 AM (IST)
नौ कमर्शियल बैंकों के बंद होने की खबर फर्जी, RBI ने दी सफाई
नौ कमर्शियल बैंकों के बंद होने की खबर फर्जी, RBI ने दी सफाई

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय रिजर्व बैंक ने सोशल मीडिया में चल रही उन अफवाहों का खंडन किया है जिसमें कहा जा रहा है कि शीर्ष बैंक 9 कमर्शियल बैंकों को बंद करने जा रही है। आरबीआई ने बुधवार को इसका खंडन करते हुए कहा कि ऐसी जानकारी गलत है और कोई भी बैंक बंद नहीं हो रहा है।

loksabha election banner

वित्त सचिव राजीव कुमार ने इस तरह के सोशल मीडिया संदेशों को 'शरारतपूर्ण' करार दिया है। उन्होंने कहा कि ऐसे संदेश शेयर किए जा रहे हैं जिसमें कहा जा रहा है कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को पूंजी देने से रोकने की प्रक्रिया में है।

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा, 'आरबीआई द्वारा कुछ कमर्शियल बैंकों को बंद करने के बारे में सोशल मीडिया के कुछ वर्गों में दिखाई देने वाली रिपोर्ट झूठी हैं।' विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में संदेश चल रहे हैं कि RBI द्वारा नौ बैंकों को स्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा और जनता से अपील की जा रही है कि वे अपना पैसा बैंकों से वापस निकाल लें। 

Reports appearing in some sections of social media about RBI closing down certain commercial banks are false.

— ReserveBankOfIndia (@RBI) September 25, 2019 -align: justify;"> 

कुमार ने एक ट्वीट में कहा, 'किसी भी PSB को बंद करने का कोई सवाल ही नहीं है। बल्कि सरकार अपने ग्राहकों की बेहतर सेवा के लिए पीएसबी में पैसे डालकर उसे और मजबूत कर रही है।'

बता दें कि मंगलवार को RBI ने पंजाब ऐंड महाराष्ट्र कॉर्पोरेशन बैंक (PMC Bank) पर मंगलवार को ऑपरेश्नल रोक लगा दी है। केंद्रीय बैंक के निर्देश के मुताबिक बैंक के खाताधारक अब अपने अकाउंट से हर दिन सिर्फ 1 हजार रुपये ही निकाल सकेंगे। साथ ही बैंक कोई नए लोन भी जारी नहीं कर सकेगा। इसके बाद से सोशल मीडिया पर 9 और बैंकों के बंद होने की अफवाह शेयर की जा रही है। सोशल मीडिया पर जिन बैंकों के बंद होने की सूचना फैलाई जा रही है उनमें से ज्यादातर बैंकों का विलय हो चुका है या विलय की प्रक्रिया में हैं। पिछले महीने सरकार ने 10 बैंकों का विलय कर चार बैंक बनाने का एलान किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.