Move to Jagran APP

डिजिटल पेमेंट सिस्‍टम के लिए होगा Self-Regulatory Organisation, RBI ने किया प्रस्‍ताव

RBI ने डिजिटल पेमेंट को लेकर ग्राहकों की सुरक्षा और लागत को लेकर अप्रैल 2020 तक एक सेल्‍फ रेगुलेटरी ऑर्गेनाइजेशन (SRO) बनाने का प्रस्‍ताव किया है

By Manish MishraEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 01:43 PM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 01:52 PM (IST)
डिजिटल पेमेंट सिस्‍टम के लिए होगा Self-Regulatory Organisation, RBI ने किया प्रस्‍ताव
डिजिटल पेमेंट सिस्‍टम के लिए होगा Self-Regulatory Organisation, RBI ने किया प्रस्‍ताव

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। भारतीय रिजर्व बैंक ने 6 फरवरी को मौद्रिक नीति पेश किया, साथ ही उसने डिजिटल पेमेंट को लेकर ग्राहकों की सुरक्षा और लागत को लेकर अप्रैल 2020 तक एक सेल्‍फ रेगुलेटरी ऑर्गेनाइजेशन (SRO) बनाने का प्रस्‍ताव किया है। RBI के अनुसार, डिजिटल पेमेंट अच्‍छी खासी बढ़ोत्‍तरी और पेमेंट इकोसिस्‍टम से जुड़ी इकाइयों की बढ़ती परिपक्‍वता को देखते हुए सेल्‍फ रेगुलेटरी ऑर्गेनाइजेशन का होना अपेक्षित है ताकि भुगतान प्रणाली में इन इकाइयों का परिचालन सुगमता से चलता रहे। 

loksabha election banner

भारतीय रिजर्व बैंक अप्रैल 2020 तक डिजिटल पेमेंट सिस्‍टम के लिए SRO स्‍थापित करने हेतु एक खाका पेश करेगा। इसका उद्देश्‍य सुरक्षा, ग्राहक के हित की सुरक्षा और लागत को लेकर सर्वश्रेष्‍ठ प्रक्रिया अपनाने को प्रोत्‍साहित करना होगा। 

यह भी पढ़ें: RBI Monetary Policy 2020: रियल एस्टेट सेक्टर को मिली बड़ी राहत और कर्ज लेने वाले लोगों को हाथ लगी निराशा

नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक ने देश में डिजिटल पेमेंट को प्रोत्‍साहित करने के लिए कई घोषणाएं की थीं, साथ ही विभिन्‍न उपाय भी किए थे। एक बार जब SRO स्‍थापित हो जाता है और इसका परिचालन शुरू हो जाता है तो डिजिटल लेनदेन की सुरक्षा बढ़ेगी। इसके अलावा, डिजिटल पेमेंट्स के लिए उपभोक्‍ताओं से वसूली जाने वाली फीस भी तर्कसंगत बनेगी। 

यह भी पढ़ें:  Gold Futures price: सोने की वायदा कीमतों में आई गिरावट, जानिए भाव

मौद्रिक नीति की घोषणा में गुरुवार को RBI ने डिजिटल पेमेंट्स इंडेक्‍स की घोषणा भी की। पॉलिसी दस्‍तावेजदस्‍तावेज के अनुसार, भारत में डिजिटल पेमेंट में तेजी से बढ़ोत्‍तरी हो रही है। रिजर्व बैंक आवधिक रूप से कंपोजिट डिजिटल पेमेंट्स इंडेक्‍स प्रकाशित करेगा। डिजिटल पेमेंट्स इंडेक्‍स जुलाई 2020 के बाद उपलब्‍ध कराया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.