Move to Jagran APP

RBI-MPC बैठक: आज होगी नीतिगत ब्याज दरों की घोषणा

केंद्रीय बैंक ने अपनी अक्टूबर की पॉलिसी बैठक में ब्याज दरों को यथावत रखा था

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 05 Dec 2018 08:54 AM (IST)Updated: Wed, 05 Dec 2018 12:48 PM (IST)
RBI-MPC बैठक: आज होगी नीतिगत ब्याज दरों की घोषणा
RBI-MPC बैठक: आज होगी नीतिगत ब्याज दरों की घोषणा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय (3,4 और 5 दिसंबर 2018) समीक्षा बैठक का आज आखिरी दिन है। आज केंद्रीय बैंक नीतिगत ब्याज दरों की घोषणा कर सकता है। जीडीपी ग्रोथ रेट के कम रहने और मुद्रास्फीति के नरम पड़ने के बावजूद माना जा रहा है कि आरबीआइ नीतिगत ब्याज दरों को यथावत रख सकता है। बीती समीक्षा बैठक में आरबीआई ने नीतिगत ब्याज दरों को 6.5 फीसद पर बरकरार रखा था। नीतिगत दरों पर फैसला आज दोपहर 2 बजकर 30 मिनट पर सामने आ जाएगा।

loksabha election banner

गौरतलब है कि केंद्रीय बैंक ने अपनी अक्टूबर की पॉलिसी बैठक में ब्याज दरों को यथावत रखा था, इसके पहले इसने दो बार नीतिगत दरों में 0.25 फीसद का इजाफा किया था। रेपो रेट पर आरबीआई की अगली बैठक (इस वित्त वर्ष की आखिरी बैठक) 5 और 6 फरवरी 2019 को होगी।

लग चुके हैं ब्याज दरों के यथावत रहने के अनुमान: हाल ही में काफी सारी रिपोर्ट्स में यह अनुमान लगाए जा चुके हैं कि आरबीआइ ब्याज दरों को यथावत ही रखेगा।

कोटक इकोनॉमिक रिसर्च रिपोर्ट: चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में मुख्य मुद्रास्फीति (हेडलाइन इन्फ्लेशन) के बेहतर रहने का अनुमान लगाते हुए इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) इस वित्त वर्ष के बाकी बचे महीनों के दौरान रेपो रेट को अपरिवर्तित रख सकती है। कोटक इकोनॉमिक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, "मौद्रिक नीति समिति का मुख्य फोकस सीपीआई मुद्रास्फीति पर रहता है जिसे इस वित्त वर्ष के बाकी बचे दिनों में अच्छे रहने का अनुमान है। हम वित्त वर्ष 2019 के बाकी बचे महीनों के लिए रेट हाईक की कम संभावना देखते हैं।"

सिंगापुर का डीबीएस बैंक: चालू वित्त वर्ष 2019 के बाकी बचे महीनों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक नीतिगत दरों को यथावत रख सकता है। वहीं मुद्रास्फीति के बढ़ने पर वित्त वर्ष 2020 के दौरान सोची समझी रणनीति के तहत ब्याज दरों में इजाफा किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.