Move to Jagran APP

व्यापारियों और रेटिंग एजेंसियों से मिलेंगे रिजर्व बैंक के गवर्नर

आरबीआइ की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की अगली बैठक चार अप्रैल को होने वाली है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 10:20 AM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 10:20 AM (IST)
व्यापारियों और रेटिंग एजेंसियों से मिलेंगे रिजर्व बैंक के गवर्नर
व्यापारियों और रेटिंग एजेंसियों से मिलेंगे रिजर्व बैंक के गवर्नर

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) के गवर्नर शक्तिकांत दास 26 मार्च को व्यापार संगठनों और क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात में वे ब्याज दर और अर्थव्यवस्था को गति देने के कदमों पर चर्चा करेंगे।

loksabha election banner

आरबीआइ की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की अगली बैठक चार अप्रैल को होने वाली है। यह अगले वित्त वर्ष के लिए एमपीसी की पहली बैठक होगी। एमपीसी की यह बैठक इसलिए महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि इसके सप्ताहभर बाद 11 अप्रैल से आम चुनाव के लिए मतदान शुरू हो जाएगा, जो सात चरणों में होगा।

सूत्रों ने कहा कि गवर्नर की यह बैठक मुंबई में 26 मार्च को होगी। इस बैठक में व्यापार संगठनों और रेटिंग एजेंसियों के अलावा गवर्नर ने ऑल इंडिया बैंक डिपॉजिटर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया है। दिसंबर 2018 में आरबीआइ के 25वें गवर्नर का पद संभालने के तुरंत बाद शक्तिकांत दास ने वादा किया था कि महंगाई को कम रखते हुए भी विकास को बढ़ावा देने के लिए आरबीआइ की नीति तय करने में वह सरकार सहित सभी पक्षों का साथ लेंगे।

महंगाई के आरबीआइ के चार फीसद लक्ष्य से नीचे रहने के कारण ऐसी उम्मीद की जा रही है कि विकास को बढ़ावा देने के लिए आरबीआइ की आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में मुख्य नीतिगत ब्याज दरों में कटौती की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.