Move to Jagran APP

RBI Governor शक्तिकांत कांत दास का बैंकों को निर्देश, केंद्रीय बैंक के फैसलों पर जल्द अमल करें Bank

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों से उसकी (केंद्रीय बैंक की) हालिया घोषणाओं पर तेजी से अमल करने को कहा है। RBI के गवर्नर डॉ. शक्तिकांत दास ने बुधवार को सरकारी बैंकों के एमडी व सीईओ के साथ बैठक की।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 20 May 2021 10:50 AM (IST)Updated: Thu, 20 May 2021 10:50 AM (IST)
RBI Governor शक्तिकांत कांत दास का बैंकों को निर्देश, केंद्रीय बैंक के फैसलों पर जल्द अमल करें Bank
कोरोना संकट की दूसरी लहर को देखते हुए RBI ने इस महीने पहले सप्ताह में कुछ घोषणाएं की थीं।

मुंबई, पीटीआइ। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों से उसकी हालिया घोषणाओं पर तेजी से अमल करने को कहा है। RBI के गवर्नर डॉ. शक्तिकांत दास ने बुधवार को सरकारी बैंकों के एमडी व सीईओ के साथ बैठक की। इसमें बैंकों को स्पष्ट कहा गया है कि RBI ने पिछले दिनों जो घोषणाएं की हैं और बैंकों को उनकी बैलेंस शीट में जिस तरह की मजबूती लाने को कहा गया है, उन पर तत्काल अमल शुरू करें। वैसे, इस बैठक में दास ने माना कि कोरोनो संकट से पैदा हुई चुनौतियों से निपटने और लोगों व कंपनियों को वित्तीय मदद मुहैया कराने में सभी बैंक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। 

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः LIC की इस Policy के हैं बड़े फायदे, बेहद कम प्रीमियम में ही बन जाएंगे लखपति, साथ ही मिलेगा Insurance का लाभ)

कोरोना संकट की दूसरी लहर से उत्पन्न चुनौतियों को देखते हुए RBI ने इस महीने पहले सप्ताह में कुछ घोषणाएं की थीं। इसमें हेल्थकेयर सेक्टर से जुड़ी कंपनियों को 50,000 करोड़ रुपये की किफायती कर्ज सुविधा उपलब्ध कराने समेत एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) क्षेत्र को आसानी से कर्ज मुहैया कराने, कर्ज पुनर्गठन और केवाईसी को तर्कसंगत बनाने जैसी घोषणाएं शामिल थीं। बैठक में RBI के डिप्टी गवर्नर एमके जैन, एम. राजेश्वर राव, माइकल देबव्रत पात्रा और टी. रबि शंकर भी उपस्थित थे।

बुधवार को हुई बैठक में वित्तीय क्षेत्र की मौजूदा स्थिति, एमएसएमई, छोटे कर्ज लेने वालों समेत विभिन्न क्षेत्रों को दिये जा रहे कर्ज की स्थिति पर भी RBI ने बैंकों के साथ विस्तार से चर्चा की।

इस बैठक में मौद्रिक नीति का लाभ ग्राहकों को उपलब्ध कराने और कोविड-महामारी के कारण उत्पन्न चुनौतियों को देखते हुए RBI की तरफ से उठाए गए नीतिगत कदमों के क्रियान्वयन पर भी चर्चा हुई।

(यह भी पढ़ेंः VPF : अच्‍छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो वीपीएफ में करें निवेश, मिलता है पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं से अधिक ब्याज)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.