Move to Jagran APP

PNB घोटाले के कारण बने SWIFT पर लापरवाही, ICICI-यस बैंक पर एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना

गौरतलब है भारतीय बैंकिंग सेक्टर का अब तक का सबसे बड़ा घोटाला भी इसी मैसेजिंग सॉफ्टवेयर के दुरुपयोग की वजह से हुआ था।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Tue, 05 Mar 2019 04:39 PM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2019 09:56 AM (IST)
PNB घोटाले के कारण बने SWIFT पर लापरवाही, ICICI-यस बैंक पर एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना
PNB घोटाले के कारण बने SWIFT पर लापरवाही, ICICI-यस बैंक पर एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क/एजेंसी)। स्विफ्ट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन नहीं किए जाने के मामले में सख्त रुख अपनाते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने निजी क्षेत्र के यस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

loksabha election banner

यस बैंक के अलावा इलाहाबाद बैंक पर आरबीआई ने 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इलाहाबाद बैंक के खिलाफ जहां नास्त्रो अकाउंट से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन नहीं किए जाने के मामले में जुर्माना लगा है, वहीं यस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के खिलाफ स्विफ्ट से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन नहीं किए जाने के मामले में जुर्माना लगा है।
 

स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में यस बैंक ने कहा, 'आरबीआई ने स्विफ्ट (SWIFT) से जुड़े नियामकीय दिशानिर्देशों का पालन नहीं किए जाने के मामले में बैंक पर कुल एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।'

वहीं आईसीआईसीआई बैंक ने स्टॉक एक्सचेंज को बताया है कि बैंकिंग नियमन एक्ट 1949 के तहत कुल एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। यह जुर्माना आरबीआई के दिशानिर्देशों के मुताबिक स्विफ्ट से जुड़े नियंत्रण को समय पर लागू नहीं करने की वजह से लगा है।

स्विफ्ट, वैश्विक स्तर पर इस्तेमाल होने वाला मैसेजिंग सॉफ्टवेयर है, जिसका इस्तेमाल बैंक और वित्तीय संस्थाएं सभी तरह के वित्तीय लेन-देन में करती हैं।

गौरतलब है भारतीय बैंकिंग सेक्टर का अब तक का सबसे बड़ा घोटाला भी इसी मैसेजिंग सॉफ्टवेयर के दुरुपयोग की वजह से हुआ था। पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) को घोटाले की वजह से करीब 14,000 करोड़ रुपये की चपत लगी थी। घोटाला सामने आने के बाद से केंद्रीय बैंक सभी तरह के नियमन को सख्त करने पर जोर दे रहा है।

स्विफ्ट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन नहीं किए जाने के मामले में आरबीआई ने सोमवार को तीन बैंकों, कर्नाटक बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और करुर वैश्य बैंक पर 8 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक, यूनियन बैंक, देना बैंक और आईडीबीआई बैंक ने स्टॉक एक्सचेंज को आरबीआई की तरफ से लगाए गए जुर्माने के बारे में जानकारी दी थी।

आरबीआई ने यूनियन बैंक पर तीन करोड़ रुपये, देना बैंक पर दो करोड़ रुपये जबकि आईडीबीआई और एसबीआई पर एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

क्या है स्विफ्ट?

स्विफ्ट का पूरा नाम सोसाएटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनैंशियल टेलीकम्युनिकेशंस है। यह मैसेजिंग नेटवर्क है, जिसके जरिए बैंक और वित्तीय संस्थान पैसों के लेन-देन की जानाकारी साझा करते हैं।

मंगलवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में यस बैंक का शेयर बेहद मामूली गिरावट के साथ 237.30 रुपये पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें: सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था बना रहेगा भारत, ट्रेड वॉर और मंदी से हलकान चीन ने घटाया GDP 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.