Move to Jagran APP

RBI ने KYC अपडेट की समयसीमा 31 मार्च तक बढ़ाई, बैंक ग्राहकों के खिलाफ नहीं करेंगे को कार्रवाई

आरबीआई ने राजीव आहूजा को आरबीएल बैंक का प्रबंध निदेशक सीईओ नियुक्त करने को मंजूरी दी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने निजी क्षेत्र के आरबीएल बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी पद पर राजीव आहूजा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 30 Dec 2021 05:12 PM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 07:08 AM (IST)
RBI ने KYC अपडेट की समयसीमा 31 मार्च तक बढ़ाई, बैंक ग्राहकों के खिलाफ नहीं करेंगे को कार्रवाई
RBI extends deadline for periodic KYC update till March 31

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों और अन्य विनियमित संस्थानों के लिए नियमित तौर पर केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) अपडेट करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दी है। इसके साथ ही आरबीआई ने वित्तीय संस्थानों को चालू वित्त वर्ष 2021-22 के अंत तक ग्राहकों के खिलाफ केवाईसी अपडेट करने के संबंध में कोई कार्रवाई नहीं करने की सलाह भी दी है। केन्द्रीय बैंक ने कोरोनावायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन को लेकर व्याप्त अनिश्चितता को देखते हुए ऐसा किया है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

आरबीआई ने गुरुवार को कहा, ‘‘कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन को लेकर अनिश्चितता को देखते हुए नियमित तौर पर केवाईसी अपडेट करने और अनुपालन नहीं करने पर संबंधित खाते से लेन-देन पर पाबंदियों को लेकर मई में जारी परिपत्र की अवधि 31 मार्च, 2022 तक बढ़ाई जा रही है...।’’

पहले 31 दिसंबर थी डेडलाइन

इससे पहले, आरबीआई ने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए विनियमित इकाइयों के लिए केवाईसी अपडेट करने की अंतिम तिथि दिसंबर अंत तक बढ़ाई थी। आरबीआई ने मई में विनियमित संस्थानों को केवाईसी अपडेट करने के मानदंडों का अनुपालन नहीं करने पर दिसंबर-अंत तक ग्राहकों के खिलाफ किसी प्रकार की कार्रवाई करने से मना किया था।

यह भी पढ़ें: Mobile App के जरिये लोन लेने से फर्जीवाड़े की आशंका ज्यादा, इन बातों का रखें ख्याल

आरबीआई ने राजीव आहूजा को आरबीएल बैंक का प्रबंध निदेशक, सीईओ नियुक्त करने को मंजूरी दी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने निजी क्षेत्र के आरबीएल बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी पद पर राजीव आहूजा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। आहूजा तीन महीने तक या फिर किसी की नियमित नियुक्ति होने तक इस पद पर बने रहेंगे।

यह भी पढ़ें: आधार से आपका पैन लिंक है या नहीं, घर बैठे ऐसे करें चेक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.