Move to Jagran APP

RBI ने सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील की

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को कहा था कि 2022 तक देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारा मिल जाएगा।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 07:43 PM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 07:43 PM (IST)
RBI ने सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील की
RBI ने सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील की

नई दिल्ली, पीटीआइ। सरकार ने भले ही देश भर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की अपनी योजना को रद्द कर दिया हो, लेकिन रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को सिंगल यूज प्लास्टिक जैसे खतरनाक सामग्री से निपटने के लिए तैयार है। केन्द्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को यह बात कही।

loksabha election banner

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, दो अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों पर पूरे देश में लागू करने की बात थी, लेकिन बाद में ऐसी खबरें आयीं जिसमें कहा गया कि यह कुछ खास शहरों में लागू होगा। दास ने कहा, 'हमने आंतरिक रूप से सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक को लेकर एक सर्कुलर जारी किया है।' बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के भाषण में प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यावरण की रक्षा के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने का आह्वान किया था।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को कहा था कि 2022 तक देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारा मिल जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा था कि सरकार इस लक्ष्य को पाने के लिए अगले तीन वर्षों में एक सार्वजनिक मेगा आउटरीच कार्यक्रम आयोजित करेगी। जावड़ेकर ने कहा कि महात्मा की 150 वीं जयंती पर इसे शुरू किया गया और 2022 तक इस लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा।

बता दें कि टाटा स्टील में पहली अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरह से बैन कर दिया गया है। अब कैंटीन में चाय का कप हो या अधिकारियों को मिलने वाला पानी की बोतल, सभी बंद कर दिए गए हैं। टाटा स्टील के कई विभागों में अघोषित रूप से कर्मचारियों को कहा गया है कि वे स्टील के गिलास में चाय पीना चाहें तो अपने लिए घर से कॉफी मग ला सकते हैं। उधर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने महात्मा गांधी की 154वीं जयंती पर बुधवार (2 अक्टूबर) से रेलवे में एकल उपयोग प्लास्टिक बंद करने का एलान किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.