Move to Jagran APP

RBI ने 20,000 करोड़ रुपये के विशेष OMO का किया एलान, बाजार की स्थिति को देखते हुए उठाए कई और कदम

केंद्रीय बैंक ने कहा है कि वह बाजार की परिस्थितियों के मुताबिक इस तरह के और ऑपरेशन्स के लिए प्रतिबद्ध है। (PC Reuters)

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 05:08 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 05:33 PM (IST)
RBI ने 20,000 करोड़ रुपये के विशेष OMO का किया एलान, बाजार की स्थिति को देखते हुए उठाए कई और कदम
RBI ने 20,000 करोड़ रुपये के विशेष OMO का किया एलान, बाजार की स्थिति को देखते हुए उठाए कई और कदम

मुंबई, एएनआइ। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) दो चरण में 20,000 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की साथ-साथ खरीद-बिक्री करेगा। केंद्रीय बैंक प्रत्येक चरण में 10,000 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद-बिक्री करेगा। केंद्रीय बैंक विशेष मुक्त बाजार परिचालन (OMO) के जरिए इन प्रतिभूतियों की खरीद-बिक्री करेगा। रिजर्व बैंक ने कहा कि  OMO का परिचालन 10 और 17 सितंबर को किया जाएगा। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि वह बाजार की परिस्थितियों के मुताबिक इस तरह के और ऑपरेशन्स के लिए प्रतिबद्ध है।  

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः Aadhaar Update History: आधार कार्ड में कब-कब किया है बदलाव, ऐसे करें चेक) 

इसके अलावा केंद्रीय बैंक सितंबर के मध्य में फ्लोटिंग रेट पर एक लाख करोड़ रुपये के टर्म रेपो ऑपरेशन का परिचालन करेगा। इसका लक्ष्य एडवांस टैक्स आउटफ्लो की वजह से बाजार पर आए दबाव को कम करना है। 

इस तरह के कदम के जरिए आरबीआई की कोशिश सिस्टम में लिक्विडिटी की स्थिति को दुरुस्त रखना है। 

केंद्रीय बैंक ने कहा है कि लांग टर्म रेपो ऑपरेश्स के जरिए फंड्स हासिल करने वाले बैंक अपने फंड्स की लागत कम करने के लिए मेच्योरिटी से पहले इन ट्रांजैक्शन को रिवर्स करने के विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

आरबीआई ने कहा है कि हाल में मुद्रास्फीति से जुड़े परिदृश्य और राजकोषीय स्थिति से जुड़ी चिंताओं की वजह से बाजार धारणा प्रभावित हुई है। 

केंद्रीय बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ''आरबीआई बाजार के सुचारु संचालन को सुनिश्चित करने के लिए अलग-अलग तरह के इंस्ट्रूमेंट के जरिए मार्केट ऑपरेशन के लिए तैयार है।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.