Move to Jagran APP

June महीने का आखिरी IPO आज हो जाएगा बंद, मात्र 15 हजार में मिल रहे 50 शेयर

Uttar Pradesh की अग्रणी Agri chemical firm इंडिया पेस्टिसाइड (India Pesticide) के IPO की बिक्री के दूसरे दिन गुरुवार को 3.79 गुना ज्‍यादा अभिदान मिला। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के आंकड़ों के मुताबिक 800 करोड़ रुपये के IPO में 73214550 शेयरों के लिए बोलियां मिलीं।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 25 Jun 2021 01:31 PM (IST)Updated: Fri, 25 Jun 2021 01:31 PM (IST)
June महीने का आखिरी IPO आज हो जाएगा बंद, मात्र 15 हजार में मिल रहे 50 शेयर
बिक्री के लिए 1,93,10,345 शेयरों को ही रखा गया है। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Uttar Pradesh की अग्रणी Agri chemical firm इंडिया पेस्टिसाइड (India Pesticide) के IPO की बिक्री के दूसरे दिन गुरुवार को 3.79 गुना ज्‍यादा अभिदान मिला। यह IPO आम निवेशकों के लिए 25 जून तक खुला रहेगा। या‍नि आज अं‍तिम दिन है।

loksabha election banner

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के आंकड़ों के मुताबिक, 800 करोड़ रुपये के IPO में 7,32,14,550 शेयरों के लिए बोलियां मिलीं, जबकि बिक्री के लिए 1,93,10,345 शेयरों को ही रखा गया है। बता दें कि इस महीने आने वाला यह आखिरी IPO है।

योग्य संस्थागत खरीदार (QIB) के कोटे को 2.31 गुना अधिक अभिदान प्राप्त हुआ है, जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों के खंड के लिए रखे गए शेयरों के लिए 91 प्रतिशत की बोली मिली। खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (RII) खंड को 5.87 गुना ज्‍यादा अभिदान मिला है।

700 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव

आरंभिक सार्वजनिक पेशकश में 100 करोड़ रुपये के नए शेयर और वर्तमान शेयरधारकों के 700 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव शामिल है। इस IPO बिक्री का मूल्य दायरा 290-296 रुपये प्रति शेयर है। मंगलवार को इंडिया पेस्टिसाइड्स ने एंकर निवेशकों से 240 करोड़ रुपये जुटाए थे।

800 करोड़ रुपए का IPO

India Pesticide के मुताबिक एंकर निवेशक 22 जून को शेयरों के लिए बोलियां लगा चुके हैं। India Pesticide के 800 करोड़ रुपये के आईपीओ के तहत 100 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी हो रहे हैं। वहीं प्रवर्तक आनंद स्वरूप अग्रवाल 281.4 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश कर रहे हैं। अन्य शेयरधारक 418.6 करोड़ रुपये के शेयरों की पेशकश कर रहे हैं।

कहां खर्च करेंगे IPO की रकम

IPO के लीड मैनेजर Axis Capital और JM Financials हैं। IPO से होने वाली कमाई को कारोबार के विस्‍तार में लगाया जाएगा। उत्तर प्रदेश की इस कंपनी ने पहले कहा था कि वह 75 करोड़ रुपये के IPO पूर्व नियोजन पर विचार कर सकती है। कंपनी ने कहा कि नए निर्गम से मिली रकम का इस्तेमाल कार्यशील पूंजी की जरूरतों और सामान्य कॉरपोरेट कामकाज के लिए किया जाएगा।

क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

India Pesticide देश की अग्रणी एग्रोकेमिकल कंपनी है। कंपनी की मैन्‍युफैक्‍चरिंग तकनीकी क्षमता 19500 Mt है। जबकि फॉर्मुलेशन के लिए 6500 Mt क्षमता है। ब्रोकरेज हाउसेज की मानें तो कंपनी के फंडामेंटल्‍स काफी मजबूत हैं। उसके आउटलुक को पॉजिटिव लेकर चल रहे हैं। कंपनी में लंबे समय का निवेश फायदेमंद रहेगा।

लखनऊ और हरदोई में प्‍लांट

कंपनी का लखनऊ और हरदोई में प्‍लांट है। कंपनी के पास 22 एग्रो केमिकल टेक्निकल्‍स के रजिस्‍ट्रेशन और लाइसेंस हैं। इंडिया पेस्टिसाइड्स एक शोध और विकास केंद्रित एग्रोकेमिकल तकनीकी कंपनी है, जिसका जड़ी-बूटियों, कीटनाशकों और कवकनाशी क्षेत्रों में फॉर्मूलेशन व्यवसाय बढ़ रहा है। यह सक्रिय दवा सामग्री (एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रीडिएन्ट) भी बनाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.