Move to Jagran APP

इस IPO में लगाया था पैसा? जानिए लिस्टिंग के दिन हुआ कितना ज्यादा मुनाफा

India Pesticides Ltd के शेयर सोमवार को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हुए। India Pesticides के इनिशियल पब्लिक ऑफर को पिछले महीने 29 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन हासिल हुआ था। कंपनी के इस IPO का आकार 800 करोड़ रुपये का था।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 05 Jul 2021 12:57 PM (IST)Updated: Mon, 05 Jul 2021 01:47 PM (IST)
इस IPO में लगाया था पैसा? जानिए लिस्टिंग के दिन हुआ कितना ज्यादा मुनाफा
India Pesticides देश की एक एग्रो-केमिकल कंपनी है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। India Pesticides Ltd के शेयर सोमवार को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हुए। अगर आपने भी इस इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) में पैसा लगाया था और शेयर आपको आवंटित हुए थे, तो आप जानना चाह रहे होंगे कि कंपनी के शेयरों ने लिस्टिंग के समय कितने का प्रीमियम दिया। स्टॉक मार्केट के आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को कंपनी के शेयर BSE पर 21.62 फीसद के प्रीमियम के साथ 360 रुपये पर लिस्ट हुए। वहीं, NSE पर ये शेयर 18.24 फीसद की बढ़त के साथ 350 रुपये के स्तर पर लिस्ट हुए। कंपनी ने IPO के तहत शेयरों का इश्यू प्राइस 290-296 रुपये तय किया था।

loksabha election banner

India Pesticides के इनिशियल पब्लिक ऑफर को पिछले महीने 29 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन हासिल हुआ था। कंपनी के इस IPO का आकार 800 करोड़ रुपये का था।

जानिए कंपनी से जुड़ी खास बातें

India Pesticides एक एग्रो-केमिकल कंपनी है। कंपनी herbicides, insecticides और fungicide सेग्मेंट में प्रोडक्ट्स के विकास में लगी है। साथ ही दवाओं के इंग्रिडिएंट्स भी बनाती है। लखनऊ और हरदोई में कंपनी के प्‍लांट है। India Pesticides के पास 22 एग्रो केमिकल टेक्निकल्‍स के रजिस्‍ट्रेशन और लाइसेंस हैं।

India Pesticides IPO के तहत कंपनी ने 100 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए हैं। इसके साथ पहले से मौजूद शेयरधारकों के 700 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की गई है। कंपनी ने इस IPO से पूर्व एंकर निवेशकों से 240 करोड़ रुपये जुटाए थे। Axis Capital और JM Financials इस IPO के लीड मैनेजर थे।

जानिए कहां खर्च होगी रकम

कंपनी इस इनिशियल पब्लिक ऑफर से होने वाली आमदनी को कारोबार बढ़ाने के लिए लगाएगी। यूपी की इस एग्रो-केमिकल कंपनी ने पहले कहा था कि वह 75 करोड़ रुपये के IPO पूर्व नियोजन पर विचार कर सकती है। कंपनी ने कहा कि नए IPO से मिली रकम का यूज कार्यशील पूंजी की जरूरतों और सामान्य कॉरपोरेट कामकाज के लिए किया जाएगा।

इस समय कंपनी के शेयरों का दाम

India Pesticides Ltd के शेयर की कीमत सोमवार को दोपहर 12:45 बजे NSE पर 15.95 फीसद की तेजी के साथ 343.20 रुपये पर ट्रेंड कर रही थी। वहीं, दोपहर 12:46 बजे BSE पर कंपनी के शेयर का मूल्य 16.05 फीसद की तेजी के साथ 343.50 रुपये पर चल रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.