Move to Jagran APP

RailTel IPO: आज से निवेश के लिए खुला रेलटेल का आईपीओ, इन्‍वेस्‍ट करने से पहले जान लें हर डिटेल

RailTel के IPO का आकार 819 करोड़ रुपये का है। इस कैलेंडर वर्ष का दूसरा महीना ही चल रहा है और Indigo Paints IRFC HFFC और स्टोव क्राफ्ट जैसी कंपनियों के IPO शेयर बाजारों में पहले ही लिस्ट हो चुके हैं।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 09:06 AM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 11:15 AM (IST)
RailTel IPO: आज से निवेश के लिए खुला रेलटेल का आईपीओ, इन्‍वेस्‍ट करने से पहले जान लें हर डिटेल
RailTel IPO opens today these things to know before you subscribe

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी RailTel Corporation का IPO 16 फरवरी यानी की आज से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है। इसमें 18 फरवरी तक निवेश किया जा सकता है। एंकर इंवेस्टर्स 15 फरवरी को इस इश्यू को सब्सक्राइब कर पाएंगे। इस आईपीओ का आकार 819 करोड़ रुपये का है। इस कैलेंडर वर्ष का दूसरा महीना ही चल रहा है और Indigo Paints, IRFC, HFFC और स्टोव क्राफ्ट जैसी कंपनियों के IPO शेयर बाजारों में पहले ही लिस्ट हो चुके हैं। कंपनी ने इस आईपीओ के लिए प्रत्येक शेयर की कीमत 93-94 रुपये तय की है। 

loksabha election banner

रेलटेल के आईपीओ में 8,71,53,369 इक्विटी शेयर रहेंगे। इसमें से 5 लाख इक्विटी शेयर कंपनी के कर्मचारियों के लिए रिजर्व हैं। इस तरह सरकार अपनी 27.16 फीसद हिस्सेदारी घटाएगी। वहीं, इस इश्यू का 50 फीसद क्वालिफाइड इंस्टीच्युशनल बायर्स के लिए आरक्षित है। 

शेयरों के आवंटन और लिस्टिंग की संभावित तारीख जानिये

ICICI Securities, आईडीबीआई कैपिटल, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स इस इश्यू के मर्चेंट बैंकर हैं। स्टॉक ब्रोकर्स के मुताबिक इस आईपीओ का अलॉटमेंट 23 फरवरी, 2021 तक पूरा हो सकता है। वहीं, इसकी लिस्टिंग 26 फरवरी, 2021 को स्टॉक मार्केट पर होने की संभावना जतायी गई है। 

मालूम हो कि RailTel की स्थापना 26 सितंबर, 2000 को हुई थी। यह पब्लिक सेक्टर की मिनिरत्न कंपनी है। यह देश की सबसे बड़ी न्यूट्रल टेलीकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने वाली कंपनी है। दिसंबर, 2018 में केंद्रीय कैबिनेट ने RailTel Corporation का IPO लाने की अनुमति दी थी। ट्रेनों के कंट्रोल, ऑपरेशन और सेफ्टी से जुड़े सिस्टम के आधुनिकीकरण एवं राष्ट्रव्यापी ब्रॉडबैंड और मल्टीमीडिया नेटवर्क के विकास के माध्यम से अतिरिक्त राजस्व की वसूली के लक्ष्य के साथ इसकी स्थापना की गई थी। इस कंपनी के पास एक बड़ा ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क है। 30 जून, 2020 तक के आंकड़ों के मुताबिक कंपनी का ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क 55,000 किलोमीटर लंबा है और देश के विभिन्न शहरों के 5,677 रेलवे स्टेशनों तक फैला हुआ है। कंपनी देशभर में ब्रॉडबैंड टेलीकॉम और मल्टीमीडिया नेटवर्क उपलब्ध कराती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.