Move to Jagran APP

RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को IMF के प्रमुख समूह में किया गया शामिल, इन मुद्दों पर देंगे राय

RBI गवर्नर के रूप में तीन साल तक सेवाएं देने वाले 57 वर्षीय राजन अभी प्रतिष्ठित शिकागो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के तौर पर काम कर रहे हैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sat, 11 Apr 2020 10:30 AM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2020 04:04 PM (IST)
RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को IMF के प्रमुख समूह में किया गया शामिल, इन मुद्दों पर देंगे राय
RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को IMF के प्रमुख समूह में किया गया शामिल, इन मुद्दों पर देंगे राय

वाशिंगटन, पीटीआइ। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रबंध निदेशक (MD)क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने आरबीआइ के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को अपने बाह्य परामर्श समूह का सदस्य नामित किया है। कोरोनावायरस महामारी की वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था के समक्ष मंदी की आशंका के बीच यह राजन को इस समूह का सदस्य बनाया गया है। यह समूह दुनियाभर में की घटनाओं और नीतिगत मुद्दों के बारे में आइएमएफ को अपनी राय देगा। यह समूह कोरोनावायरस जैसी असाधारण चुनौतियों से निपटने के लिए उठाए जाने वाले कदमों से जुड़े सुझाव भी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष को देगा। राजन के अलावा 11 अन्य लोगों को भी इस समूह का सदस्य बनाया गया है।

loksabha election banner

RBI के गवर्नर के रूप में तीन साल तक कर चुके हैं काम

आरबीआइ गवर्नर के रूप में तीन साल तक सेवाएं देने वाले 57 वर्षीय राजन अभी प्रतिष्ठित शिकागो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के तौर पर काम कर रहे हैं। 

IMF के सदस्य देश कर रहे कई चुनौतियों का सामना

जॉर्जीवा के मुताबिक कोरोना महामारी की वजह से पैदा होने वाली चुनौतियों से पूर्व ही उसके सदस्य देश जटिल नीतिगत मुद्दों और विश्व में तेजी से हो रहे बदलावों से जूझ रहे थे। आइएमएफ की एमडी ने कहा, ''इन मामलों में सदस्य देशों को बेहतर सर्विस देने के लिए हमें आईएमएफ के अंदरूनी स्रोतों के साथ बाह्य स्रोतों से भी गुणवत्तायुक्त सुझाव एवं विशेषज्ञता की दरकार है। मैं इस बात को लेकर खुश हूं कि इस संदर्भ में सेवा प्रदान करने के लिए काफी अच्छे नीतिगत अनुभव वाले लोगों से लेकर बाजार व निजी क्षेत्र के एक्सपर्ट्स ने सहमति जतायी है।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.