Move to Jagran APP

Lockdown के दौरान सिर्फ इस भारतीय की संपत्ति में हुआ इजाफा, जानिए क्‍या है इनका कारोबार

Radhakishan Damani उद्योग जगत में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाले दिग्गज राधाकिशन दमानी एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड के मालिक हैं।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 02:05 PM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2020 08:30 AM (IST)
Lockdown के दौरान सिर्फ इस भारतीय की संपत्ति में हुआ इजाफा, जानिए क्‍या है इनका कारोबार
Lockdown के दौरान सिर्फ इस भारतीय की संपत्ति में हुआ इजाफा, जानिए क्‍या है इनका कारोबार

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना वायरस के प्रकोप से पूरी दुनिया हिल गई है। इस वायरस ने लगभग 200 के करीब देशों को अपने चपेट में ले लिया है। वायरस के लगातार फैलने से दुनिया भर की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। इसके प्रसार को रोकने के लिए भारत में भी 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा हुई है। जिसके बाद कारोबार बिलकुल ठप पड़ा है, बस जरूरी सुविधाएं ही मुहैया की जा रही हैं। इन सबके बीच एक भारतीय ऐसा है जिसकी संपत्ति में इजाफा हो रहा है। वह हैं राधाकिशन दमानी। उद्योग जगत में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाले दिग्गज राधाकिशन दमानी एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड के मालिक हैं। डी-मार्ट उन्हीं का है। इस साल दामनी की नेटवर्थ में 5 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। दरअसल, लॉकडाउन की घोषणा के वक्त लोगों ने तेजी से खरीदारी की है। लोगों में सामान खरीदने की होड़ से मच गई थी, इसके परिणामस्वरूप इसके शेयरों में 18 फीसद की तेजी आई है।

loksabha election banner

क्या है डी-मार्ट

यह देशभर में फैले सुपरमार्केट की एक श्रृंखला है। इसमें रोजमर्रा के अलावा कई और सामान मिलते हैं। डी-मार्ट के आगे बढ़ने की वजह वस्तु के घरेलू मूल्य पर सस्ती कीमत और छूट है।

एवेन्यू सुपरमार्ट के शेयर पिछले तीन महीनों में 25% से अधिक बढ़ गया है। एवेन्यू सुपरमार्ट के शेयरों में तेज उछाल ऐसे समय में आया है जब बेंचमार्क सेंसेक्स और निफ्टी ने 25 फीसद से ज्यादा गिर गए हैं।

विश्लेषकों का कहना है कि एवेन्यू सुपरमार्ट अपनी लागत कम रखने में कामयाब रही है, क्योंकि यह किराने की वस्तुओं के लिए कम उत्पाद विकल्प रखती है, साथ ही यह विज्ञापन पर लगभग ना के बराबर पैसे खर्च करती है।

उधर, अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपने आप को शीर्ष पर बनाया हुआ है। उनकी कुल संपत्ति 113 बिलियन डॉलर की है। बेजोस के बाद दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में दुसरे नंबर पर 98 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ बिल गेट्स हैं। फोर्ब्स की दुनिया के अमीर लोगों की 34 वीं सालाना लिस्ट जारी होने से यह जानकारी सामने आई है।

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस सूची में 17वें स्‍थान पर हैं और भारतीय धनाढ्यों में वह पहले स्‍थान पर हैं। उनका नेटवर्थ 44.3 अरब डॉलर है। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज भारत की सबसे मूल्‍यवान कंपनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.