Move to Jagran APP

प्रकाश जावड़ेकर ने फेक न्यूज को बताया पेड न्यूज से अधिक खतरनाक, डिजिटल मीडिया में सेल्फ रेगुलेशन की जरूरत पर दिया बल

प्रकाश जावड़ेकर ने इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) द्वारा आयोजित मार्केटिंग कॉनक्‍लेव के 16वें सत्र को संबोधित करते हुए कई अहम मुद्दों पर अपनी बात रखी।

By Manish MishraEdited By: Published: Wed, 26 Aug 2020 11:09 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 10:37 AM (IST)
प्रकाश जावड़ेकर ने फेक न्यूज को बताया पेड न्यूज से अधिक खतरनाक, डिजिटल मीडिया में सेल्फ रेगुलेशन की जरूरत पर दिया बल
प्रकाश जावड़ेकर ने फेक न्यूज को बताया पेड न्यूज से अधिक खतरनाक, डिजिटल मीडिया में सेल्फ रेगुलेशन की जरूरत पर दिया बल

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने फेक न्यूज को मौजूदा समय की बड़ी चुनौती करार देते हुए गुरुवार को डिजिटल मीडिया में स्वनियमन की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) द्वारा आयोजित मार्केटिंग कॉनक्‍लेव के 16वें सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने फेक न्यूज को पेड न्यूज से अधिक खतरनाक करार दिया। कोविड-19 परिस्थितियों को देखते हुए यह सत्र वर्चुअली आयोजित किया जा रहा है। IAMAI का यह मार्केटिंग कॉनक्‍लेव 27 और 28 अगस्‍त को आयोजित किया जा रहा है। 

loksabha election banner

जावड़ेकर ने अपने संबोधन में कहा कि फेक न्यूज और मिस इन्फॉर्मेशन को फैलाना ज्यादा आसान है। उन्होंने कहा, 'हम फेक न्यूज को संज्ञान में ले रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए हमने 2019 में पीआईबी में फैक्ट चेक की शुरुआत की थी।'

उन्होंने कहा कि फेक न्यूज आज के समाज के लिए काफी जोखिम भरा हो सकता है। उन्होंने कहा कि प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के नियमन की व्यवस्था पहले से मौजूद है। ऐसे में डिजिटल मीडिया को भी स्वनियमन के मानक तय करना चाहिए। सेल्फ रेगुलेशन की व्यवस्था नहीं होने पर फेक न्यूज का जोखिम और बढ़ जाएगा। उन्होंने आगाह करते हुए कहा कि फेक न्यूज, पेड न्यूज से ज्यादा खतरनाक है।

इस दो दिवसीय मार्केटिंग कॉनक्‍लेव में कुछ महत्‍वपूर्ण विषयों पर चर्चा की जाएगी, जिनमें उपभोक्‍ता मांग को बढ़ाने के साथ-साथ अर्द्ध-श‍हरी और ग्रामीण क्षेत्रों में नई मांग बढ़ाने पर जोर होगा जहां 50 करोड़ से अधिक इंटरनेट यूजर्स रहते हैं। इसके अलावा, डिजिटल टेक्‍नोलॉजीज के जरिये भारतीय ब्रांड्स के लिए नये अवसरों के सृजन और भारतीय डिजिटल मीडिया कारोबार को वैश्विक महामारी के बाद मजबूत स्थिति में लाने पर फोकस किया जाएगा। इसके लिए, इन मुद्दों पर चर्चा होगी कि इसकी पहुंच कैसे बढ़ाई जाए। 

जागरण न्‍यू मीडिया के सीईओ भरत गुप्‍ता को भी वक्‍ता के तौर पर IAMAI द्वारा आयोजित इस मार्केटिंग कॉनक्‍लेव में आमंत्रित किया गया है। इस वर्चुअल सम्‍मेलन में जिन खास विषयों पर चर्चा होगी उनमें 'पोस्‍ट पैंडेमिक न्‍यू रियलिटी', रीच ऑफ ई-कॉमर्स, व्हिच इच द बेस्‍ट सूटेड मीडियम फॉर इंडियन्‍स, इन्‍श्‍योरिंग द क्‍वालिटी ऑफ मीडियम आदि प्रमुख है। 

इस मार्केटिंग कॉनक्‍लेव में कई अन्‍य गणमान्‍य शख्सियत भी शामिल होंगे जिनमें इंडियन एक्‍सप्रेस ग्रुप के एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर अनंत गोयनका, मैरिको के संस्‍थापक और चेयरमैन हर्ष मारीवाला, टाइम्‍स इंटरनेट के वाइस चेयरमैन सत्‍यम गजवानी और दैनिक भास्‍कर ग्रुप के निदेशक गिरीश अग्रवाल शामिल हैं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.