Move to Jagran APP

नोटबंदी बाद ईडी ने 9000 करोड़ से अधिक रुपये जब्त किये

देश के हवाई अड्डों पर सीआइएसएफ ने नोटबंदी के समय से एक साल में 87 करोड़ रुपये से अधिक का अवैध नकदी जब्त की गई

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 10 Nov 2017 10:44 AM (IST)Updated: Fri, 10 Nov 2017 11:42 AM (IST)
नोटबंदी बाद ईडी ने 9000 करोड़ से अधिक रुपये जब्त किये
नोटबंदी बाद ईडी ने 9000 करोड़ से अधिक रुपये जब्त किये

नई दिल्ली (जेएनएन)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा कि उसने नोटबंदी के बाद से 9000 करोड़ से अधिक काला धन जब्त किया है। साथ ही फेमा और मनी लांड्रिंग के तहत 3500 से अधिक मामले दर्ज किए हैं। वित्तीय जांच एजेंसी ने गुरुवार को कहा कि नवंबर 2016 और सितंबर 2017 के बीच ईडी ने विदेशी मुद्रा अधिनियम (फेमा) के तहत 266 जगहों पर छापे मारे थे और प्रिवेंशन ऑफ मनी लांडिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत 354 स्थानों पर छापेमारी की थी। पिछले एक साल में फेमा के तहत 3567 केस दर्ज हुए और पीएमएलए के तहत 191 मामले दर्ज किए गए। एजेंसी ने एक साल में 700 लोगों को कारण बताओ नोटिस जारी किया और 54 लोगों को गिरफ्तार किया।

loksabha election banner

दवा कंपनी ने 200 करोड़ का काला धन सरेंडर किया:
केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) अस्पतालों में दवाओं के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता सीजीएचएस मेडिसिन के परिसरों में हाल ही में आयकर विभाग के छापों के बाद कंपनी ने 200 करोड़ रुपये काला धन सरेंडर किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कुछ ही दिन पहले दिल्ली के कारोबारी के परिसरों में आयकर छापे पड़े थे। इस कारोबारी और इसकी कंपनी ने बड़े पैमाने पर आयकर चोरी कर रखी थी।

हवाई अड्डों पर जब्त हुआ 87 करोड़ रुपया:
देश के हवाई अड्डों पर सीआइएसएफ ने नोटबंदी के समय से एक साल में 87 करोड़ रुपये से अधिक का अवैध नकद, 2600 किलोग्राम सोना और अन्य कीमती धातुओं को जब्त किया है। 59 नागरिक हवाई अड्डों की सुरक्षा की जिम्मेदारी वाले सीआइएसएफ के जारी ताजा आंकड़े के अनुसार अब तक सबसे अधिक नकद (करीब 33 करोड़ से अधिक रुपये) मुंबई एयरपोर्ट से जब्त किए गए हैं। जबकि दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सर्वाधिक सोना (करीब 498 किलोग्राम) पकड़ा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.