Move to Jagran APP

मेहुल चोकसी अभी भी भारत का नागरिक, प्रत्यर्पण की हो रही कोशिश-भारतीय अधिकारी

गीतांजलि ग्रुप का चेयरमैन मेहुल चोकसी और नीरव मोदी, दोनों ही पंजाब नैशनल बैंक में हुए 14,000 करोड़ रुपये के घोटाले के आरोपी हैं।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 07:29 PM (IST)Updated: Tue, 05 Feb 2019 08:25 AM (IST)
मेहुल चोकसी अभी भी भारत का नागरिक, प्रत्यर्पण की हो रही कोशिश-भारतीय अधिकारी
मेहुल चोकसी अभी भी भारत का नागरिक, प्रत्यर्पण की हो रही कोशिश-भारतीय अधिकारी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले का मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी अभी भी भारत का नागरिक है और सरकार उसे प्रत्यर्पण के जरिए भारत लाने की कोशिश कर रही है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सरकारी अधिकारियों के हवाले से यह खबर दी है। चोकसी एंटीगुआ और बारबाडुआ का पासपोर्ट ले चुके हैं और उन्होंने पिछले महीने ही भारतीय पासपोर्ट सरेंडर कर दिया था।

loksabha election banner

चोकसी और नीरव मोदी, दोनों ही पंजाब नैशनल बैंक में हुए 14,000 करोड़ रुपये के घोटाले के आरोपी हैं।

घोटाला सामने आने के बाद दोनों इस देश से फरार हो चुके हैं। एंटीगुआ और बारबाडुआ जैसे देश में कोई व्यक्ति वहां का पासपोर्ट ले सकता है, जिसके बदले में उसे वहां निवेश करना होता है।

लेकिन भारतीय अधिकारी भी उन्हें भारतीय नागिरक मान रहे हैं। गुयाना के हाई कमिश्नर, एंटीगुआ एंड बारबाडुआ के नॉन रेजिडेंट हाई कमिश्नर वी महालिंगम ने पिछले हफ्ते एक इंटरव्यू में कहा था कि अभी भी भारतीय अधिकारी मेहुल चोकसी को भारतीय नागरिक मान रहे हैं।

महालिंगम ने कहा, 'अभी उन्होंने अपनी नागरिकता नहीं त्यागी है। हमने उनका पासपोर्ट वापस लिया है लेकिन इसका मतलब नागरिका की समाप्ति नहीं है।' उन्होंने कहा, 'अगर आप कोई अपराध करते हैं और देश छोड़कर भाग जाते हैं और फिर सोचते हैं कि हम आपको नागरिकता त्यागने देंगे। यह वाकई में मूर्खतापूर्ण है।'

भारत ने पिछले साल अगस्त महीने में प्रत्यर्पण का निवेदन किया था।

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते चोकसी ने अपने भारतीय पासपोर्ट को सरेंडर कर दिया था। खबरों के मुताबिक उसने अपना भारतीय पासपोर्ट एंटीगुआ हाई कमीशन में जमा कर दिया है।

यह भी पढ़ें:  Rcom दीवालिया मामला: अनिल अंबानी को कर्ज जुटाने में होगी परेशानी, बैंकों को भी उठाना पड़ेगा नुकसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.