Move to Jagran APP

अब Income Tax Refund के लिए नहीं करना पड़ता महीनों इंतजार, कुछ सप्ताह में मिल जाता है रिफंडः पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बुधवार को ओडिशा के कटक में आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण के कार्यालय सह आवासीय परिसर का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद व ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी शामिल हुए।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 05:44 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 07:44 AM (IST)
अब Income Tax Refund के लिए नहीं करना पड़ता महीनों इंतजार, कुछ सप्ताह में मिल जाता है रिफंडः पीएम नरेंद्र मोदी
इस दौरान पीएम मोदी ने आयकर और इसके सिस्टम को लेकर कई बातें कहीं। (PC: ANI)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि आज टैक्सपेयर्स को पूरी टैक्स व्यवस्था में बहुत बड़ा बदलाव नजर आ रहा है और वह इसे महसूस भी कर रहा है। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि करदाता को रिफंड के लिए महीनों इंतजार नहीं करना पड़ता है, लेकिन उसे कुछ ही सप्ताह में रिफंड मिल जाता है। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ओडिशा के कटक में आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण के कार्यालय सह आवासीय परिसर के उद्घाटन के मौके पर यह बात कही।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने अपने वक्तव्य में आयकर और इसके सिस्टम को लेकर कई बातें कहीं। पीएम ने पुराने समय का जिक्र करते हुए कहा कि तब टैक्स देने वाला और टैक्स कलेक्टर दोनों के रिश्तों में बहुत ताना-तनी थी और इसे शोषित और शोषक के तौर पर देखा गया। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से आज़ादी के बाद जो टैक्स व्यवस्था रही उसमें इस छवि को बदलने के लिए जो ठीक से प्रयास नहीं किए गए।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आम लोगों से टैक्स लेते वक़्त किसी को तकलीफ नहीं होना चाहिए, लेकिन टैक्स से जुटाया गया पैसा नागरिकों तक पहुंचे, तो उन्हें पैसे का इस्तेमाल महसूस होना चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बादल के बरसने का फायदा हम सबको मिलता है। लेकिन बादल के बनने के दौरान सूर्य पानी को सोख लेता है, लेकिन उससे किसी को तकलीफ नहीं होती। इसी तरह शासन को भी होना चाहिए। पीएम ने कहा कि करदाता को फेसलेस अपील की सुविधा मिलती है, तब उसे टैक्स पारदर्शिता का एहसास होता है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने टैक्स व्यवस्था पर टिप्पणी करते हुए कहा कि पहले की सरकारों के समय टैक्स टेररिज्म की शिकायतें रहती थीं। लेकिन, आज देश आज टैक्स ट्रांसपरेंसी की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस बदलाव की मुख्य वजह रिफार्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म को लेकर आगे बढ़ना है।

पीएम ने कहा कि नियमों में बदलाव कर रहे हैं और इस प्रक्रिया में टेक्नोलॉजी की भरपूर मदद ली जा रही है। उन्होंने कहा कि हमारी नीयत और इरादा स्पष्ट है। टैक्सपेयर के अधिकारों की बात करते हुए पीएम ने कहा कि आज भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में है जहां टैक्सपेयर के अधिकारों और कर्तव्यों दोनों को कोडिफाई किया गया है, उन्हें कानूनी मान्यता दी गई है। टैक्सपेयर और टैक्स कलेक्ट करने वाले के बीच विश्वास बनाने के लिए और पारदर्शिता के लिए ये बहुत बड़ा कदम है।

मोदी ने कहा कि देश के लिए पैसा बनाने वालों की मुश्किल घड़ी में उन्हें सुरक्षा मिलती है, इससे उनका विश्वास देश की व्यवस्थाओं पर और ज्यादा बढ़ जाता है। इसी विश्वास की वजह से ज्यादा से ज्यादा साथी देश के विकास के लिए टैक्स व्यवस्था से जुड़ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.