Move to Jagran APP

PM Kisan Yojana 2024: सरकार ने किसानों को किया अलर्ट, 17वीं किस्त के लिए जरूर करवा लें ये काम, वरना अटक जाएंगे पैसे

PM Kisan Yojana 17th Installment पीएम किसान योजना का लाभ देश के करोड़ों किसानों को मिल रहा है। हालांकि योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन करवाना जरूरी है। अगर कोई किसान e-KYC नहीं करवाता है तो उसे किस्त की राशि अटक जाती है। चलिए जानते हैं कि योजना के लिए ई-केवाईसी करने का प्रोसेस क्या है?

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Wed, 24 Apr 2024 04:30 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 04:30 PM (IST)
PM Kisan Yojana 2024: सरकार ने किसानों को किया अलर्ट

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। PM Kisan Yojana 17th Kist: भारत सरकार द्वारा एग्रीकल्चर सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। इन योजना में से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) भी है।

loksabha election banner

इस योजना में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि मिलती है। यह राशि किसानों के अकाउंट में किस्त के तौर पर आती है। एक साल में सरकार इस योजना की तीन किस्त जारी करती है।

हर किस्त में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये की राशि आती है। अभी तक किसानों के अकाउंट में 16वीं किस्त आ गई है। अब किसान 17वीं किस्त (PM Kisan Yojana 17th Installment) का इंतजार कर रहे हैं।  

सरकार ने योजना से जुड़े कई नियम भी बनाए हैं। इन नियमों के अनुसार योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिसने ई-केवाईसी (e-KYC) करवाया है। सरकार ने ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है।

यह भी पढ़ें- Gold Loan: आसमान छू रही सोने की कीमत के बीच गोल्‍ड लोन लेना कितना सही? किस बैंक में कितनी है ब्याज दर

ई-केवाईसी क्यों है जरूरी?

सरकार ने फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए यह फैसला लिया है। योजना के सभी लाभार्थी चाहें वो पुराने हो या फिर नए सभी को यह काम करना जरूरी है।

अगर कोई किसान ई-केवाईसी नहीं करवाता है तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसका मतलब है कि पीएम किसान योजना की किस्त की राशि अटक जाएगी।

कैसे करें ई-केवाईसी (PM Kisan Yojana e-KYC Process)

  • किसान अपने नजदीक के सीएससी सेंटर जाकर आसानी से बायोमेट्रिक के जरिए ई-केवाईसी करवा सकते हैं।
  • कई बैंक में भी पीएम किसान योजना के लिए ई-केवाईसी (PM Kisan Yojana e-KYC) की जा रही है।
  • इसके अलावा किसान चाहे तो पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) के जरिये भी आसानी से ई-केवाईसी करवा सकता है। इसमें ओटीपी के जरिये ई-केवाईसी होगी।
  • सरकार द्वारा लॉन्च पीएम किसान मोबाइल ऐप (PM Kisan App) के जरिये भी बड़ी आसानी से ई-केवाईसी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Rules change from 1 May 2024: अगले महीने से बदल जाएंगे पैसों और बैंकों से जुड़े ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.