Move to Jagran APP

PM Kisan: आठवीं किस्त आपको मिलेगी या नहीं, ऐसे कर सकते हैं चेक, बहुत आसान है पूरा प्रॉसेस

PM Kisan प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार लाभार्थी किसानों के खाते में सातवां इंस्टॉलमेंट ट्रांसफर कर चुकी है। सरकार अगले वित्त वर्ष की शुरुआत में बेनिफिशियरी अन्नदाताओं के बैंक खातों में आठवीं किस्त हस्तांतरित कर सकती है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 03:38 PM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 07:20 AM (IST)
PM Kisan: आठवीं किस्त आपको मिलेगी या नहीं, ऐसे कर सकते हैं चेक, बहुत आसान है पूरा प्रॉसेस
PM Kisan केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी स्कीम है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना के तहत सरकार लाभार्थी किसानों के खाते में सातवां इंस्टॉलमेंट ट्रांसफर कर चुकी है। सरकार अगले वित्त वर्ष की शुरुआत में बेनिफिशियरी अन्नदाताओं के बैंक खातों में आठवीं किस्त हस्तांतरित कर सकती है। अगर आप भी सरकार द्वारा तय अहर्ताओं को पूरा करते हैं और इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है तो ये जानना चाह रहे होंगे कि आपको इस स्कीम का लाभ मिलेगा या नहीं। इसके लिए पीएम किसान के लाभार्थियों (PM Kisan Beneficiary's List) की सूची चेक करनी होगी।

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः Tax Planning: इन फंड्स में साल की शुरुआत में करें इंवेस्टमेंट, टैक्स में बचत के साथ मिलेगा बढ़िया रिटर्न)  

इस तरह चेक कर सकते हैं लाभार्थियों की लिस्ट

1. पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर लॉग-ऑन करें।

2. यहां दाहिनी ओर आपको Farmer's Corner का ऑप्शन मिलेगा।

3. 'Farmer's Corner' में आपको 'बेनिफिशियरी लिस्ट' का ऑप्शन मिलेगा।

4. अब 'Beneficiary List' पर क्लिक कीजिए। 

5. यहां राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव चुनिए और 'Get Report' पर क्लिक कीजिए। 

इसके बाद आपके स्क्रीन पर पीएम किसान के सभी लाभार्थियों की पूरी सूची आ जाएगी। यह सूची कई पेज में होती है। यह लिस्ट अल्फाबेटिक ऑर्डर में होती है। आपको लिस्ट में अपना नाम ढूंढना होता है। आप अंग्रेजी वर्णमाला के पहले अक्षर के हिसाब से इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।  

अगर आपका नाम इस सूची में नहीं है तो आप पीएम-किसान के हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके यह जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए आप अपना आधार नंबर तैयार रखें। पीएम-किसान का हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 है। इस नंबर पर फोन करके आपको अपना आधार कार्ड नंबर बताना होगा।  

इसके अतिरिक्त आप PM KISAN के हेल्पडेस्क के जरिए भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको PM Kisan की वेबसाइट पर दाहिनी ओर सबसे नीचे ओर Help Desk के विकल्प को क्लिक करना होगा। यहां Register Query को चुनकर Aadhaar No या अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। वह नंबर दिए गए स्थान में प्रविष्ट कीजिए और 'Get Details' पर क्लिक करिए। इसी ऑप्शन के जरिए आप अपनी शिकायत के निपटारे की स्थिति की जानकारी भी हासिल कर पाएंगे।    

(यह भी पढ़ेंः बैंकों के नाम से आने वाले फर्जी कॉल और मैसेज पर RBI ने जताई चिंता, शेयर किए ये सेफ्टी टिप्स)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.