Move to Jagran APP

PM Kisan: सातवीं किस्त का कर रहे हैं इंतजार, तो जानें किस तरह चेक कर सकते हैं स्टेटस, ये है तरीका

PM Kisan अगर आप भी सरकार की इस योजना के लाभार्थी हैं तो निश्चित रूप से आप पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त (Seventh Installment of PM Kisan Yojana) का इंतजार कर रहे होंगे और इसका स्टेटस चेक करना चाहते होंगे।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 14 Dec 2020 03:58 PM (IST)Updated: Mon, 14 Dec 2020 04:07 PM (IST)
PM Kisan: सातवीं किस्त का कर रहे हैं इंतजार, तो जानें किस तरह चेक कर सकते हैं स्टेटस, ये है तरीका
पीएम किसान से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट पर यह स्टेटस चेक किया जा सकता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना की सातवीं किस्त सरकार किसी भी समय किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकती है। यह चालू वित्त वर्ष की तीसरी किस्त होगी। इस किस्त के तहत भी सरकार किसानों के बैंक खातों में 2,000 रुपये भेजेगी। खेती-किसानी के लिहाज से महत्वपूर्ण इस समय में इस योजना के लाभार्थी बहुत बेसब्री से इस रकम का इंतजार कर रहे हैं। अगर आप भी सरकार की इस योजना के लाभार्थी हैं तो निश्चित रूप से आप पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त (Seventh Installment of PM Kisan Yojana) का इंतजार कर रहे होंगे और इसका स्टेटस चेक करना चाहते होंगे। 

loksabha election banner

पीएम किसान से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट पर यह स्टेटस चेक किया जा सकता है कि सरकार ने किसानों के खाते में 2,000 रुपये की अगली किस्त भेजी है या नहीं। इससे जुड़ी प्रक्रिया काफी आसान है।

आइए जानते हैं कि इसका तरीका क्या हैः

1. सबसे पहले PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करिए।

2. इस वेबसाइट पर दाहिनी ओर आपको 'Farmers Corner' पर गौर करना होगा।

3. इसके अंतर्गत आपको 'Beneficiary Status' पर क्लिक करना होगा। 

4. अब Aadhaar नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक ऑप्शन को चुनिए।

5. आपने जिस ऑप्शन को चुना है, उसे जुड़ा नंबर डालिए और फिर 'Get Data' पर क्लिक कीजिए।  

'Get Data' के विकल्प पर क्लिक करने के साथ आपके सामने एक पेज खुलकर सामने आएगा। इस पेज पर आपका नाम, मोबाइल नंबर के आखिरी चार अंक, आधार नंबर के आखिर के चार अंक, जिला, गांव के नाम, अकाउंट नंबर से जुड़ी जानकारी और पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर और रजिस्ट्रेशन की तारीख दिखेगी। यहां आपको इस बात की भी जानकारी मिल जाएगी कि आधार नंबर सत्यापित है या नहीं।  

इसके बाद हर किस्त की जानकारी आपके सामने होगी। इसमें किस्त संख्या के साथ बैंक का नाम, अकाउंट के आखिरी चार अंक, क्रेडिट होने की तारीख के साथ यूटीआर नंबर दर्ज होता है। वहीं, यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि सातवीं किस्त के सामने अगर 'FTO is Generated and Payment confirmation is pending' या  'Rft Signed by State Government' जैसा कोई स्टेटस आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपको किसी भी समय अगली किस्त प्राप्त हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.