Move to Jagran APP

कंपनियों के प्रमोटर्स द्वारा गिरवी रखे शेयर अगस्त में तीन साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचे: रिपोर्ट

अगस्त महीने के आखिर तक एनएसई के मेन बोर्ड की 1656 कंपनियों में से 463 कंपनियों ने शेयरों को गिरवी रखा था। PC Pexels

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 08:35 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 07:38 AM (IST)
कंपनियों के प्रमोटर्स द्वारा गिरवी रखे शेयर अगस्त में तीन साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचे: रिपोर्ट
कंपनियों के प्रमोटर्स द्वारा गिरवी रखे शेयर अगस्त में तीन साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचे: रिपोर्ट

नई दिल्ली, पीटीआइ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में सूचीबद्ध कंपनियों के प्रमोटर्स के शेयर अगस्त में कुल बाजार पूंजीकरण के 1.86 फीसद पर पहुंच गए हैं। इससे पहले अप्रैल 2017 में इसने 1.88 फीसद का उच्च स्तर छुआ था। इसके साथ ही प्रमोटर्स के शेयर अगस्त में तीन साल के उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं। सोमवार को प्राइमइन्फोबेस डॉट कॉम की एक रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है।

loksabha election banner

प्राइम डेटाबेस ग्रुप के एक उपक्रम प्राइमइन्फोब्स डॉट कॉम के अनुसार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध कंपनियों के प्रमोटर्स द्वारा गिरवी रखे गए शेयरों की कीमत अगस्त 2020 में 56 फीसद के उछाल के साथ 2.77 लाख करोड़ पर आ गई है। जुलाई में इनकी कीमत 1.78 लाख करोड़ थी। 

प्राइम डेटाबेस ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर प्रणव हल्दिया ने कहा, 'यह वृद्धि मुख्य रूप से हिंदुस्तान जिंक और वेदांता में प्रमोटरों द्वारा वेदांता के परिसीमन के उद्देश्य से शेयरों की गिरवी रखकर की गई थी।'

अगस्त महीने के आखिर तक एनएसई के मेन बोर्ड की 1656 कंपनियों में से 463 कंपनियों ने शेयरों को गिरवी रखा था। इससे पहले जुलाई में कुल 461 कंपनियों ने शेयरों को गिरवी रखा था। आश्चर्यजनक रूप से 29 ऐसे कंपनियां हैं, जिनमें सौ फीसद शेयर गिरवी रखे गए हैं। वहीं, 81 कंपनियों में प्रमोटर्स ने 90 फीसद से अधिक शेयर गिरवी रखे हैं। इसके अलावा 192 कंपनियों के प्रमोटर्स ने 50 फीसद से अधिक शेयर गिरवी रखे हैं।

यह भी पढ़ें (SBI FD Interest Rates: एसबीआई ने एफडी पर ब्याज दरों में किया बदलाव, जानिए क्या हैं नई दरें)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.