Move to Jagran APP

सरकार इंडस्ट्री के लिए लैंड बैंक की मैपिंग पर कर रही है कामः पीयूष गोयल

गोयल ने कहा कि अगर कोई इलेक्टॉनिक्स उद्योग किसी राज्य में पूरा इकोसिस्टम विकसित करना चाहता है तो राज्यों से किफायती दरों पर बिजली उपलब्ध कराने की बात की जा सकती है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 05:43 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 07:58 PM (IST)
सरकार इंडस्ट्री के लिए लैंड बैंक की मैपिंग पर कर रही है कामः पीयूष गोयल
सरकार इंडस्ट्री के लिए लैंड बैंक की मैपिंग पर कर रही है कामः पीयूष गोयल

नई दिल्ली, पीटीआइ। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि सरकार उद्योग और औद्योगिक विकास के लिए उपलब्ध पूरे लैंड बैंक की मैपिंग कर रही है। साथ ही वास्तविक सिंगल विंडो क्लियरेंस मैकेनिज्म तैयार कर रही है। गोयल ने सथ ही कहा कि सरकार एलईडी टेलीविजन, सीसीटीवी जैसे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के विनिर्माण को बढ़ावा देने के उपायों पर काम कर रही है। सरकार भारत में सेमीकंडक्टर एफएबी संयंत्र को लेकर काफी अधिक उत्सुक है। इसके अलावा आईटी सेवाओं के निर्यात से जुड़े आंकड़े को कैप्चर करने के लिए उनका मंत्रालय एक फ्रेमवर्क बनाने पर विचार कर रहा है।  

prime article banner

गोयल ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सॉफ्टवेयर निर्यात से जुड़े उद्योग के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा, ''हम डीपीआईआईटी में वास्तविक सिंगल विंडो से जुड़ा फ्रेमवर्क बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं....हम उद्योग और औद्योगिक विकास के लिए उपलब्ध पूरे लैंड बैंक की मैपिंग की दिशा में भी काम कर रहे हैं।'' 

(यह भी पढ़ेंः Aadhaar से जुड़े ये काम घर बैठे कर सकते हैं आप, कोरोना काल में नहीं है सेवा केंद्र जाने की जरूरत)  

मंत्री ने कहा कि 'भारत में पर्याप्त तौर पर जमीन की उपलब्धता है और हम इसके प्रतिस्पर्धी कीमतों पर उपलब्धता को सुनिश्चित कर सकते हैं।' उन्होंने कहा कि इसके लिए राज्यों से भी बातचीत हो सकती है। 

उन्होंने कहा कि अगर कोई इलेक्टॉनिक्स उद्योग किसी राज्य में पूरा इकोसिस्टम विकसित करना चाहता है तो राज्यों से किफायती दरों पर बिजली उपलब्ध कराने एवं जल की आपूर्ति के बारे में बात की जा सकती है।

मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट्स फ्रॉम इंडिया स्कीम (MEIS) के तहत निर्यात पर प्रोत्साहन की मांग को लेकर गोयल ने कहा कि मंत्रालय रेमिशन ऑफ ड्यूटीज ऑर टैक्सेज ऑन एक्सपोर्ट प्रोडक्ट (RoDTEP) पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि मैं इस बारे में नहीं कह सकता कि आपकी इंडस्ट्री में RoDTEP के आने के बाद MEIS टिकेगा भी या नहीं या दिसंबर 2020 के बाद जारी रहेगा या नहीं।

उन्होंने कहा कि कोई भी इंडस्ट्री इन सब चीजों के साथ लंबे समय तक नहीं टिकी रह सकती है और ऐसे उद्योग आगे बढ़ रहे हैं, जो सरकार पर निर्भर नहीं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.